बालाघाट विस्फोट: बारुद का जखीरा खरीदता था व्यापारी, बेचता किसे थे ?

Wednesday, June 14, 2017

आनंद ताम्रकार/बालाघाट। बालाघाट विस्फोट के बाद शुरू हुई जांच में खुलासा हुआ है कि पटाखा फैक्टी का संचालक भारी मात्रा में बारुद का जखीरा खरीदता था। उसकी पटाखा फैक्टी को देखकर कहा नहीं जा सकता कि वो पटाखा बनाकर बेचता था। सवाल यह है कि यदि वो इतनी बड़ी मात्रा में पटाखे नहीं बना रहा था तो फिर बारुद किसे बेचता था। बता दें कि बालाघाट नक्सल प्रभावित इलाका है। 

खैरी गांव की पटाखा फैक्टी में गत 7 जून को हुये बारूदी विस्फोट की जांच के लिये बनाई गई एसआईटी में रायपुर में दबिश देकर विस्फोटक सामग्री सप्लाई करने वाले एवन कंपनी के कार्यालय से दस्तावेज जब्त किये। जब्तशुदा दस्तावेजों के आधार पर जानकारी प्राप्त हुई है कि 12 माह के अंतराल में खैरी फटाका फैक्ट्री के संचालक वाहिद वारसी ने 11 बार विस्फोटक सामग्री की खरीददारी की है जिसके एवज में 4 लाख 78 हजार 910 रूपये का लेनदेन हुआ है तथा 4710 किलोग्राम विस्फोटक सामग्री खरीदी गई है। दस्तावेजों के आधार पर एवन कंपनी और फैक्ट्री संचालक के बैंक खातों में हुये लेनदेन का भी सत्यापन किया जायेगा।

4710 किलोग्राम विस्फोटक सामग्री में 3150 किलोग्राम साल्टपीटर लिक्विड़ (पोटेशियम नाईट्रेट) और 1510 किलोग्राम एल्मूनियम पाउण्डर की खरीददारी की गई है। फैक्ट्री संचालक द्वारा इसके अलावा अन्य सप्लायरों से भी इसी तरह की सामग्री खरीदे जाने के बारे में फैक्ट्री मालिक से पूछताछ की जा रही है।

एसआईटी प्रमुख एवं एएसपी श्री आकाश भूरिया के अनुसार विस्फोटक सामग्री के क्रय विक्रेय अन्य कंपनी से लेनदेन किये जाने के संबंध में बैंक खातों में हुये ट्राजेक्शन की भी जांच बैंक खातों के डिटेल से की जायेगी जिससे यह पता लगाया जायेगी की कितनी बारूदी सामग्री खरीदी गई और कहां कहां बेची गई है। आज फैक्ट्री संचालक वाहीद अहमद वारसी को न्यायालय में प्रस्तुत कर पूछताछ के लिये पूनःरिमांड पर लिया जायेगा।

यह उल्लेखनीय है कि वाहिद वारसी को फटाका फैक्ट्री में केवल 5 किलोग्राम विस्फोटक सामग्री से पटाखा बनाने की अनुमति प्रदान कि गई है उसकी आड़ में 5000 किलोग्राम बारूद से पटाखा बनाकर बेच दिये गये इन तथ्यों का प्रशासन को पता नही चलना जनचर्चा का विषय बना हुआ है। प्रशासन की लापरवाही और गंभीर चूक ही इस दुर्घटना का कारण प्रतीत होता है।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Trending

Popular News This Week