BHOPAL में दिसम्बर तक शुरू हो जाएगा मेट्रो ट्रेन का काम

Thursday, June 15, 2017

अरविंद पांडेय/नईदिल्ली। मध्य प्रदेश का मेट्रो रेल का सपना अब जल्द ही साकार होगा। फिलहाल इसकी शुरुआत भोपाल से होगी। जिसके इस साल के अंत तक शुरु होने की उम्मीद है। शहरी विकास मंत्रालय ने इसको लेकर तेजी से काम शुरु कर दिया है। जल्द ही इसकी औपचारिक घोषणा के भी संकेत दिए है।फिलहाल शहरी विकास मंत्रालय के अलावा इस प्रोजेक्ट की दूसरी बड़ी बाधा भी लगभग दूर गई है।एशियन डेवलपमेंट बैंक ने भी प्रोजेक्ट को वित्तीय सहायता उपलब्ध कराने को लेकर तैयार हो गई है।

भोपाल मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के जल्द ही शुरु होने के संकेत केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वैकेया नायडू नेएक अनौपचारिक चर्चा के दौरान दिए। उन्हाेंने बताया कि फिलहाल भोपाल प्रोजेक्ट पर तेजी से काम चल रहा है। पहले फेज में भोपाल को रखा गया है। वहीं इस मामले में पड़ताल करने पर पता चला कि शहरी विकास मंत्रालय ने मेट्रो प्रोजेक्ट को आने वाले दिनों में जिन शहरों में चालू करने की तैयारी में है, उनमें मध्य प्रदेश के भोपाल व इंदौर दोनों शहरों को रखा गया है, लेकिन योजना के तहत पहले फेज में प्रत्येक राज्य की राजधानी को रखा गया है।

इसके साथ ही मेट्रो की राह की दूसरी बड़ी अडचन भी लगभग खत्म हो गई है। केद्रीय वित्त मंत्रालय की दखल के बाद एशियन डेवेलपमेंट बैंक ने प्रोजेक्ट को वित्तीय मदद देने की सहमति दे दी है। हालांकि इसके लिए अभी भी जरूरी प्रक्रियाओं को पूरा करने का काम चल रहा है।

बता दें कि मध्य प्रदेश के मेट्रो रेल प्रोजेक्ट को लेकर यह तेजी उस समय आई है,जब हाल ही में मध्य प्रदेश के सीएम ने केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली और शहरी विकास मंत्री वैंकेया नायडू से व्यक्तिगत मुलाकात कर इंदौर व भोपाल मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के क्लीयरेंस की मांग की थी।

चुनाव से पहले मध्य प्रदेश में मेट्रो का शुभारंभ चाहते है शिवराज
मेट्रो रेल को लेकर यह तेजी ऐसे समय दिखाई दे रही है, जब अगले साल यानि वर्ष 2018 में मध्य प्रदेश में चुनाव है। ऐसे में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का पूरा फोकस है कि वह चुनाव का बिगुल बजने से पहले प्रदेश में मेट्रो की नींव पड़ जाए। इसके लिए उन्होंने पूरी तैयारी के साथ केंद्रीय मंत्रियों के साथ पूरी बातचीत की। हालांकि दोनों ही मंत्रियों ने बातचीत के दौरान ही उन्हें मदद की पूरा भरोसा दिया था।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


Popular News This Week

खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं