MPBOU: खुल्लम खुल्ला नकल चल रही थी, सभी 177 परीक्षार्थियों के खिलाफ प्रकरण

Sunday, May 21, 2017

भोपाल। Madhya Pradesh Bhoj Open University की EXAM में राजगढ़ जिले के बोड़ा में बने परीक्षा केंद्र में सामुहिक नकल चल रही थी। जिसके चलते 177 परीक्षार्थियों के खिलाफ नकल का प्रकरण पंजीबद्घ किया गया है। लेकिन सभी के पास कोई न कोई नकल की सामग्री होने के कारण पूरे परीक्षा केंद्र की परीक्षाएं ही निरस्त करने के लिए कुलपति आरआर कान्हेरे ने प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा आशीष उपाध्याय को को पत्र लिखा है। इसके साथ ही राजगढ़ के उदनखेड़ी में भी 43 नकलची पकड़े गए है। इस पूरे मामले को देखने के बाद कुलपति को इस सामुहिक नकल के प्रकरणों को देखते हुए नकल माफिया का इस क्षेत्र में सक्रिय होने की आशंका है।

ऐसे सामने आया मामला
विवि के कुलपति रविंद्र आर कान्हेरे को सूचना मिली थी कि राजगढ़ के परीक्षा केंद्रों पर खुब नकल हो रही है। शनिवार को उन्होंने बोड़ा और उदनखेड़ी के परीक्षा केंद्रों पर चल रही बीएससी द्वितीय वर्ष कैमिस्ट्री और बीए इका निरीक्षण कर 220 विद्यार्थियों को नकल करते हुए पड़ा है। कुलपति कान्हेरे, डिप्टी रीजनल डायरेक्टर डॉ. अनिल भार्गव, रीजनल डायरेक्टर रामदेव भारद्वाज और पांच महिला, सहित 19 अधिकारियों के साथ बोड़ा परीक्षा केंद्र पहुंचे। जहां उन्होंने 177 विद्यार्थियों को किताबों और गाइडों से नकल करते पकड़ा था। इसके बाद उदनखेड़ी में 43 नकलचियों को परीक्षा देते हुए पकड़ा।

ओपन मतलब खुल्लम खुल्ला नकल
भोज विवि के कुलपति ने बताया कि ओपन की छवि लगातार इस तरह की बनी हुई है कि ओपन बोर्ड मतलब गाइड खोलकर नकल करों कोई रोकने वाला नहीं है। लेकिन ऐसा नहीं परीक्षा जितनी पवित्रता से दी जाए उतना ही अच्छा भविष्य होता है। इसलिए उन्होंने यह निर्णय लिया है कि किसी भी हालात में व्यवस्थाओं को दुरूस्त करते हुए नकल और सामुहिक नकल रोकी जाएगी।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


Popular News This Week

खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं