DO YOU KNOW: एटीएम कार्ड के साथ आपका एक्सीडेंटल INSURANCE फ्री होता है

Monday, May 8, 2017

भोपाल। एटीएम कार्ड सिर्फ रुपए ही नहीं निकालता, बल्कि दुर्घटना होने पर आपके परिवार को आर्थिक सहायता भी देता है। बैंकों में खाता खोलने के बाद एटीएम कार्ड के जनरेट होने के बाद स्वत: ही 50 हजार से 5 लाख रुपए तक का दुर्घटना बीमा हो जाता है। इसके लिए अलग से कोई शुल्क नहीं लिया जाता है। यह सुविधा सरकारी के साथ निजी बैंक भी देते हैं। बैंक अधिकारियों के अनुसार, खाताधारक जब एटीएम के लिए एप्लाई करते हैं, तो उस दौरान भरे गए फॉर्म में उसकी जानकारी नॉमिनी के साथ मांगी जाती है। एटीएम इश्यू होने के साथ ही बीमा पॉलिसी लागू हो जाती है।

ऐसे मिलेगा मुआवजा
बीमा के नियम के अनुसार, खाताधारक की मृत्यु के बाद उसके नॉमिनी या परिवार के सदस्यों को निश्चित अवधि में बैंक में मुआवजे के लिए आवेदन करना होता है। आवेदक को खाताधारक की दुर्घटना में मृत्यु से संबंधित कागजात के साथ पूरी जानकारी बैंक एवं बीमा कंपनी को मुहैया करानी होती है। बैंकों द्वारा संबंधित खाते में वित्तीय ट्रांजेक्शन की जांच के बाद मुआवजा दिया जाता है।

SBI में मिलता है 20 लाख का बीमा
स्टेट बैंक आॅफ इंडिया में एक तय राशि सालाना जमा करने पर दुर्घटना में मृत्यु होने पर 20 लाख तक के बीमे की सुविधा मिल सकती है। एसबीआई अधिकारी ने बताया कि बचत खाताधारक द्वारा 100 रुपए सालाना जमा करने पर 2 लाख, 200 रुपए पर 4 लाख, 500 रुपए पर 10 लाख एवं 1000 रुपए पर 20 लाख तक के दुर्घटना बीमा की सुविधा दी जाती है।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week