विद्याभारती का प्रांतीय आचार्य सामान्य शिक्षण वर्ग आयोजित

Thursday, May 18, 2017

पचोर | विद्याभारती अखिल भारतीय शिक्षा संस्थान की प्रांतीय इकाई सरस्वती विद्या प्रतिष्ठान म.प्र. भोपाल द्वारा योजनान्तर्गत 2 मई सायं से 18 मई प्रातः तक 15 दिवसीय प्रांतीय आचार्य सामान्य शिक्षण वर्ग का आयोजन स्थानीय सरस्वती विद्या मंदिर उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पचोर में किया गया। जिसमे विद्याभारती मध्यभारत प्रान्त के 6 विभाग व 16 जिलो के  50 विद्यालयों से 126 चयनित आचार्य –दीदीयाँ सम्मिलित रहे। 

आचार्य सामान्य शिक्षण वर्ग के पन्द्रहवें दिन डॉ गोविंदप्रसाद शर्मा (विद्याभारती,राष्ट्रीय अध्यक्ष)  द्वारा शिक्षक गोष्ठी में जिलेभर से शास. शिक्षक पूर्व आचार्यों का हुआ मार्गदर्शन | कार्यक्रम की प्रस्तावना श्री हितानंद शर्मा (प्रान्त संगठन मंत्री ) द्वारा रखी गई तथा शिक्षा क्षेत्र की ज्वलंत समस्याएँ एवं समाधान विषय पर डॉ गोविन्दप्रसाद ने कहा कि आज के वर्तमान परीप्रेक्ष्य में समस्या से शिक्षा की विश्वसनीयता समाप्त होती जा रही है, तथा शिक्षा के प्रति निराशाभाव को हटाना होगा | शिक्षा में विश्वसनीयता लानी होगी , तथा समाज के मध्य स्थापित करना होगा। डॉ शर्मा ने शिक्षा जगत की अनेक ज्वलंत समस्याओं पर प्रकाश डाला तथा विद्यमान समस्याओं के निदान के लिए समाधान भी सुझाएँ गए।

18 मई प्रातः को हितानंद शर्मा के मुख्य आतिथ्य में हुआ आचार्य सामान्य शिक्षण वर्ग का दीक्षांत सामरोह जिसमे सहभागी शिक्षार्थियों को मंच के माध्यम से प्रमाण-पत्र वितरित किये गए। दीक्षांत व् वर्ग समापन के अवसर पर हितानंद शर्मा ने कहा कि इस वर्ग में प्राप्त की गई शिक्षा की दीक्षा यही होगी कि हम सभी इस वर्ग की सारगर्भित शिक्षा को अपने अंतरजगत में उतारकर उसके प्रकाश से समाज को प्रकाशित करे तथा हम वो आधार बने जिस पर राष्ट्र का सुदृढ सुनहरा भविष्य गढ़ा जा सके।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week