नाला-नालियों का एक भी अतिक्रमण टिकने नहीं देंगे: महापौर

Sunday, May 21, 2017

भोपाल। महापौर श्री आलोक शर्मा ने शहर के नाला-नालियों पर किये गये अतिक्रमणों को हटाने हेतु तत्काल सख्त कार्यवाही प्रारंभ करने के निर्देश दिये है। साथ ही नाला-नालियों की सफाई हेतु चलाया जा रहा वर्षा पूर्व नालों की सफाई के अभियान के तहत बेहतर ढंग से नालों की सफाई सुनिश्चित करने हेतु भी निर्देशित किया है। उक्त निर्देश महापौर श्री आलोक शर्मा ने रविवार को शहर के विभिन्न नालों का निरीक्षण करते हुए निगम अधिकारियों को दिये। इस दौरान अपर आयुक्त श्री एम. पी. सिंह, उपायुक्त श्री हर्षित तिवारी, प्रभारी स्वास्थ्य अधिकारी श्री राकेश शर्मा आदि मौजूद थे। 

महापौर श्री आलोक शर्मा ने वर्षा पूर्व नालों की सफाई बेहतर ढंग से सुनिश्चित कराने तथा नालों पर से अतिक्रमणों को सख्ती से हटाने की कार्यवाही तत्काल प्रारंभ कराने के दृष्टिगत् गुलमोहर, बाग सेवनियां, जाट खेड़ी आदि क्षेत्रों में स्थित नालों का निरीक्षण किया। महापौर श्री शर्मा ने जाट खेड़ी स्थित रूचि लाईफ स्केप परिसर में बिल्डर द्वारा नाले की भूमि पर अतिक्रमण एवं नाले को डायवर्ट कर लेबिल से ऊपर पाईप डले हुए पाए जाने पर आपत्ति जताते हुए संबंधित क्षेत्र के लेआउट, नाले की भूमि आदि की जांच कर नाले की भूमि पर किये गये अतिक्रमणों को तत्काल हटाने की कार्यवाही करने के निर्देश दिये साथ ही रूचि लाईफ स्केप की भवन अनुज्ञा संबंधी फाईल भी तलब की है। 

महापौर श्री आलोक शर्मा ने कहा कि शहर के नागरिकों की जान-माल को खतरा उत्पन्न करने वाले अतिक्रमणों को कतई बर्दाशत नहीं किया जायेगा। नाला सफाई कार्य में बाधक अतिक्रमणों को हटाकर बेहतर ढंग से नालों की सफाई कराई जायेगी ताकि वर्षा में कहीं भी जलभराव की स्थिति उत्पन्न ना हो और शहर के नागरिकों को किसी प्रकार की कठिनाई ना उठाना पडे़।महापौर श्री शर्मा ने कहा कि अरेरा कालोनी 12 नंबर क्षेत्र में हाउसिंग बोर्ड द्वारा नाले पर निर्माण कर रजिस्ट्री कराने सहित अन्य क्षेत्रों के नालों पर अतिक्रमणों व अवैध रूप से किये गये निर्माणों के संबंध में शीघ्र ही जिला कलेक्टर एवं अन्य विभागों के अधिकारियों के साथ चर्चा करेंगे और एक विस्तृत कार्ययोजना बनाकर अतिक्रमणों व अवैध रूप से किये गये निर्माणों को हटाने की कार्यवाही की जायेगी। 

इससे पहले महापौर श्री शर्मा ने गुलमोहर कालोनी एवं बाग सेवनियां व जाट खेड़ी क्षेत्र के अन्य नालों का निरीक्षण कर नालों पर अतिक्रमण कर बनाई गई दुकानों, शेड, गुमठियां आदि सहित अन्य निर्माणों एवं नालों की सफाई कार्य व पानी के बहाव की बाधाओं को हटाने के निर्देश दिये। इस दौरान महापौर श्री शर्मा ने गत् 15 अप्रैल 2017 से प्रारंभ किये गये वर्षा पूर्व नालों की सफाई अभियान एवं नालों पर चिन्हित किये गये अतिक्रमणों के संबंध में जानकारी प्राप्त की। निगम अधिकारियों ने अवगत कराया की शहर के विद्यमान 789 नालों की सफाई कार्य जेसीबी, पोकलेन एवं अन्य मशीनों तथा श्रमिकों के दलों द्वारा की जा रही है। शहर के 129 स्थानों पर अतिक्रमणों को चिन्हित किया गया है। जिसे जिला प्रशासन एवं पुलिस बल के सहायोग से हटाने की कार्यवाही की जायेगी। महापौर श्री शर्मा ने नागरिकों से भी अपील की है कि नाला-नालीयों पर किये गये अतिक्रमणों को स्वेच्छा से हटा लें अन्यथा निगम द्वारा अतिक्रमणों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जायेगी। 

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


Popular News This Week

खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं