BHOPAL में नाला नालियों का सफाई अभियान: कुछ छूट रहा हो तो कमिश्नर को बताएं

Friday, May 19, 2017

भोपाल। नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग के अमले द्वारा वर्षा पूर्व शहर के छोटे-बड़े नालों की सफाई का कार्य तीव्र गति से किया जा रहा है। निगम आयुक्त श्रीमती छवि भारद्वाज ने शुक्रवार को दोपहर में जोन क्र. 03, 04, 09, 16, 17 के विभिन्न क्षेत्रों में नाला सफाई कार्य का औचक निरीक्षण किया और नाला सफाई कार्य तथा नालों के बहाव में बाधक अतिक्रमणों को चिन्हित कर उन्हें सख्ती के साथ हटाने की कार्यवाही करने के निर्देश दिए। निगम ने तय किया है कि इस बार बाढ़ जैसे हालात बनने नहीं दिए जाएंगे। कृपया अपने आसपास देखें और यदि नाला नालियो में कचरा जमा है तो सीधे निगम कमिश्नर को सूचित करें। 

निगम आयुक्त ने निरीक्षण के दौरान सहायक स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वर्षा ऋतु के दौरान निकलने वाले पानी का बहाव सुगमतापूर्वक हो इसके लिए नालों की बेहतर ढंग से साफ-सफाई कराई जाए ताकि निचली बस्तियों में जलभराव की स्थिति उत्पन्न न हो। निगम आयुक्त ने बड़े-छोटे नालों के साथ ही नालियों की सफाई का कार्य और तेजी से करते हुए समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान अपर आयुक्त स्वास्थ्य श्री एम.पी. सिंह, संबंधित क्षेत्र के प्रभारी सहायक स्वास्थ्य अधिकारी, प्रभारी सहायक स्वास्थ्य अधिकारी सहित निगम के अन्य अधिकारी मौजूद थे। 

निरीक्षण के दौरान निगम आयुक्त श्रीमती भारद्वाज ने ओल्ड सेफिया कॉलेज के नाले, बाल विहार की ओर जाने वाले नाले एवं चेम्बर आदि की सफाई कार्य का निरीक्षण किया और सफाई कार्य के दौरान चेम्बर आदि में होने वाली टूट-फूट को तत्काल दुरूस्त कराने तथा सेफिया कॉलेज से भोपाल टॉकीज की ओर जाने वाले नाले पर रोडक्रास के निर्माण का कार्य वर्षा से पूर्व पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने रोडक्रास के निर्माण के दौरान यातायात प्रभावित न हो इसके लिए विशेष ध्यान दिए जाने की हिदायत दी। निगम आयुक्त ने जोन क्र. 03 के अंतर्गत आने वाले वसुंधरा कालोनी के पास स्थित बड़े नाले की सफाई का कार्य शीघ्रतापूर्वक कराने के निर्देश संबंधित सहायक स्वास्थ्य अधिकारी को दिए। 

निगम आयुक्त ने जोन क्र. 17 के अंतर्गत लांबाखेड़ा के पास वाले नाले के समीप मध्यप्रदेश ग्रामीण सड़क विकास प्राधिकरण द्वारा बनाई जा रही रोड के किनारे स्ट्राम वाटर डेन तथा पुलिया का निर्माण कराने हेतु पत्र भेजने के निर्देश दिए जिससे कि रोड के ऊंचे होने से वर्षा ऋतु के पानी प्राकृतिक बहाव में रूकावट होने से शिव नगर व लगे हुए क्षेत्र में जलभराव की स्थिति उत्पन्न न हो। निगम आयुक्त ने जोन क्र. 16 के अंतर्गत वार्ड क्र. 73 स्थित सब्जी मण्डी से निकलने वाले बड़े नाला जो कि कोच फैक्ट्री होते हुए भानपुर खंती के पास निकलता है उसके ऊपर से अवैध निर्माणों को हटाने की कार्यवाही सोमवार से प्रारंभ करनेके निर्देश सहायक यंत्री यांत्रिक एवं भवन अनुज्ञा को दिए। 

निगम आयुक्त ने निरीक्षण के दौरान त्रिलंगा से ओरामाल की ओर जाने वाले बड़े नाले की सफाई शीघ्रतापूर्वक कराने तथा उक्त नाले से अवैध निर्माणों को हटाने के निर्देश दिए। निगम आयुक्त ने गुलमोहर-2 स्थित बड़े क्रास कलवर्ट एवं नाले की सफाई का कार्य बेहतर ढंग से कराने के निर्देश संबंधित स्वास्थ्य अधिकारी को दिए। 

निगम आयुक्त श्रीमती भारद्वाज ने भ्रमण के दौरान समस्त सहायक स्वास्थ्य अधिकारियों एवं सहायक यंत्री सिविल को निर्देशित किया है कि वह अपने-अपने क्षेत्रों के नालों पर किए गए अतिक्रमणों को चिन्हित कर प्रभावी कार्यवाही करते हुए नालों के अवरोधों को हटाने की कार्यवाही करें ताकि वर्षा ऋतु के दौरान निकलने वाले पानी सुगमतापूर्वक शहर से बाहर निकल सके। निचली बस्तियों में जलभराव की स्थिति उत्पन्न न हो। निगम आयुक्त ने जोन क्र. 04 के अंतर्गत वार्ड क्र. 16 की नालियों की सफाई व्यवस्था संतोषजनक न पाए जाने पर वहां कार्यरत प्रभारी स्वास्थ्य पर्यवेक्षक को तत्काल बदलने के निर्देश अपर आयुक्त स्वास्थ्य को दिए। 

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week