ना फ्रॉड का खतरा, ना ऐजेंट का जाल: इरडा से खरीदिए असली INSURANCE पॉलिसियां

Saturday, April 15, 2017

नई दिल्ली। बीमा नियामक इरडा ने बीमा कंपनियों के लिए वेब पोर्टल लॉन्च किया है। यहां इंश्योरर अपने आप को पंजिकृत कर ऑनलाइन पॉलिसी की बिक्री कर सकेंगी। isnp.irda.gov.in इंश्योथरेंस बिजनेस में मध्यवर्तियों के लिए भी है। इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि बाजार से फर्जी बीमा बेचने वालों से बचने का रास्ता मिल गया और ऐजेंटों के गलत बायदों के जाल में फंसने से भी बचा जा सकेगा। 

बीते महीने भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (इरडा) ने बीमा क्षेत्र के लिए ई-कॉमर्स पर दिशानिर्देश जारी किए थे। इंश्योgरेंस सेल्फा नेटवर्किंग प्लेधटफॉर्म (आईएसएनपी) के लिए रजिस्ट्रे शन पोर्टल को लॉन्च् करते हुए इरडा ने कहा कि इस प्ले्टफॉर्म के जरिये इंश्योकरेंस कंपनियां, ब्रोकर्स और कॉरपोरेट एजेंट्स अपनी पॉलिसी और सर्विस की बिक्री कर सकती हैं। इंश्योरर और मध्यवर्ती रजिस्ट्रेशन के लिए अपना लॉगइन आईडी बनाकर और आईएसपीएन आवेदन पत्र को पोर्टल पर अपलोड कर सकते हैं। 

मार्च में जारी किए जए दिशा निर्देशों के अनुसार इरडा ने बताया था कि वे उन इंश्योरर्स को डिस्काउंट देंगे जो ई-प्लेटफॉर्म के जरिए पॉलिसी बेचते हैं। इसकी मदद से देश में इंश्योरेंस सेक्टर की पहुंच बढ़ेगी। आइएसएनपी पोर्टल कई सेवाओं की पेशकश करेगा जिनमें पॉलिसी में नाम, पता, रिन्यूअल प्रीमियम, सरेंडर या निकासी, फंड स्विचिंग, पॉलिसी रिवाइवल या कैंसिलेशन या ट्रांस्फर, दूसरी कॉपी, डेथ या मैच्योरिटी क्लेम आदि शामिल होंगी।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week