MP: आतंकवादियों को फेसबुक पर फालो करने वाला इंजीनियर गिरफ्तार

Thursday, March 16, 2017

खरगोन। आईएस आईएस से संबंध रखने के आरोप में गिरफ्तार हुए खरगोन के इंजीनियर आवेश जाकिर शेख उर्फ अबु दर्दा (30) से पूछताछ जारी है। मुंबई एटीएस प्रमुख अतुलचंद्र कुलकर्णी की निगरानी में पूछताछ हो रही है। आवेश लगातार फेसबुक पर आईएस संगठन से जुड़े लोगों की पोस्ट लाइक कर लगातार फॉलो कर रहा था। विभागीय सूत्रों के मुताबिक आवेश को मुंबई, गुजरात सहित अन्य क्षेत्रों में हुए दंगों के फुटेज दिखाकर बरगलाया गया है। आईएस से प्रभावित होकर संगठन से जुड़ने के लिए सीरिया भी जाने की बात कही थी।

मामले में एटीएस व जिले के पुलिस अधिकारी खुलकर कुछ नहीं कह रहे है। इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर चुके आवेश को एटीएस की पांच सदस्यीय टीम ने मालीपथ स्थित घर से गिरफ्तार किया था। उसके पास से लैपटॉप व मोबाइल भी जब्त किया है। इनकी जांच भी जारी है। एटीएम ने आवेश के खिलाफ गैरकानूनी गतिविधियां निरोधक अधिनियम (यूएपीए) की धारा 16,18,18 (बी), 20,38 और 39 के तहत मामला दर्ज किया है।  

ब्रेनवॉश हुआ है तो मुख्यधारा में वापस लाती है एटीएस 
एटीएम प्रमुख कुलकर्णी के नेतृत्व में मुख्यधारा से भटककर कट्‌टरवाद की राह पर चलने वाले युवकों को सुधारने के लिए भी अभियान चलाया जा रहा है। पिछले साल उनकी टीम ने ब्रेनवॉश हो चुके ऐसे 18 युवाओं को गिरफ्तार कर इस्लामिक शिक्षकों की मदद से सुधारा है। पूछताछ के बाद आवेश को भी संभवत: विभाग अपनी कस्टडी में रख सकता है।  

40 दिन में बनाते हैं कट्‌टरपंथी 
आईएसआईएस इंटरनेट के माध्यम से युवाओं को महज 40 दिन में कट्‌टरपंथी बना देता है। मुंबई, दिल्ली के बाद अब छोेटे शहरों के युवकों को भटकाव के रास्ते पर ला रहा है। सिमी व इंडियन मुजाहिदिन संगठन 9-10 माह में ब्रेनवॉश करता है। 
..............
आवेश से पूछताछ जारी है। कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी। वो कहां-कहां गया है और कहां जाने की तैयारी कर रहा था, इसकी पुष्टि पूछताछ के बाद होगी। कुछ समय लगेगा। 
अतुल कुलकर्णी, एटीएस प्रमुख मुंबई

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week