अस्पताल से लेकर CMHO तक सब जगह मिलीं एक्सपायर्ड दवाईयां

राजेश शुक्ला/अनूपपुर। जिले की स्वास्थ्य व्यवस्थाओं के निरीक्षण के लिए 17 फरवरी शुक्रवार की सुबह स्वास्थ्य संचालनालय भोपाल प्रबंध संचालक पंकज जैन व उनकी 8 सदस्यीय टीम ने जिला चिकित्सालय का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान चिकित्सालय के आईपीडी, लेवर रूम तथा एसएनसीयू वार्ड सहित सीएमएचओ कार्यालय में स्वास्थ्य व्यवस्थाओं सहित दवाईयों के भंडारण का निरीक्षण किया। जहां सभी जगहों पर एक्सपायरी डेट की दवाईयां मिलीं। जांच अधिकारी ने सभी प्रभारियों सहित सिविल सर्जन को फटकार लगाई और मामला रफादफा कर दिया गया। 

निरीक्षण में जिला अस्पताल में बनाए गए मेटरनिटी बिल्डिंग का भी अवलोकन किया गया।जिसमें रैम्प सहित लिफ्ट की कमी के कारण पिछले दो वर्षो से 6.32 करोड़ की लागत से बनी अनुपयोगी पड़ी मेटरनिटी बिल्डिंग के जल्द ही संचालन करने के निर्देश दिए गए। जिसमें बिल्डिंग में सीपेज की समस्या, खुले पडे विद्युत तारो के लिए फॉयर सेफ्टि के लिए निर्देश दिए गए इतना ही नही मई माह में डायरिया के अधिकतर केस को देखते हुए उन्होने पहले से ही दवाईयों का आर्डर जल्द देकर मांगवाए जाने की बात भी कही। 

जिला चिकित्सालय का निरीक्षण उपरांत अतिरिक्त डायरेक्टर चंदास नदी किनारे स्थित सीएमएचओ कार्यालय पहुंचे। वहीं निरीक्षण के दौरान सीएमएचओ कार्यालय के स्टोर रूम मे रखी दवाईयों के साथ ही दस्तावेजो का निरीक्षण किया गया। वहीं दस्तावेज में गड़बड़ी पाने पर स्टोर कीपर श्री पटेल को फटकार लगाई तथा लापरवाही का आरोप लगाते हुए नाराजगी जताई तथा पूछताछ की गई, लेकिन कोई कार्रवाई का ऐलान नहीं किया गया।  

निरीक्षण के दौरान अतिरिक्त डायरेक्टर उपार्जन पंकज जैन ने सीएमचओ कार्यालय का निरीक्षण किया जहां वह कार्यालय के पीछे तक पहुंच गए, वहीं कार्यालय के पीछे खुले पडे स्थानों पर कुछ दवाईयो को जलाया गया, जिसके संबंध में सिविल सर्जन सहित स्टोर कीपर को जमकर फटकार लगाते हुए दवाईयों का हो रहा अनुपयोग के संबंध में पूछा गया। इसा पूरे निरीक्षण में अतिरिक्त डायरेक्टर द्वारा लोगों के स्वास्थ्य के प्रति अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा किए जा रहे लापरवाही साफ नजर आई। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !