दुनिया की सबसे बड़ी आॅनलाइन भर्ती परीक्षा कराने जा रहा है रेल विभाग

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करने जा रहा है। यह परीक्षा रेलवे में 18000 से ज्यादा पदों के लिए होगी, जिसमें असिस्टेंट स्टेशन मास्टर, गूड्स गार्ड, रिजर्वेशन क्लर्क, ट्रैफिक और कमर्श‍ियल अप्रेंटिस और जूनियर एकाउंट असिस्टेंट आदि पद शामिल हैं।

भारतीय रेल ने भर्ती प्रक्रिया में होने वाली धांधली की गुंजाइश को खत्म करने को लेकर यह कदम उठाया गया है। भारतीय रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कुल 92 लाख उम्मीदवारों ने विभिन्न पदों के लिए आवेदन किया था, जिनमें से 2.73 लाख प्रत्याशियों ने प्राथमिक परीक्षा पास की और उन्हें 17-19 जनवरी को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया गया था।

18,252 पदों के लिए होगी परीक्षा 
रेलवे भर्ती बोर्ड स्नातक स्तर के तीसरी श्रेणी के 18,252 पदों को भरने के लिए ऑनलाइन परीक्षा आयोजित कर रहा है। उनमें असिस्टेंट स्टेशन मास्टर, गूड्स गार्ड, इंक्वायरी कम रिजर्वेशन क्लर्क, वाणिज्यिक एप्रेंटिस और कनिष्ठ लेखा सहायक आदि पद हैं।

इससे पहले, रेलवे भर्ती परीक्षाओं में उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा देनी होती थी. पर प्रश्नपत्र लीक हो जाने की कुछ कथित घटनाओं के बाद रेलवे को यह व्यवस्था छोड़नी पड़ी और ऑनलाइन परीक्षा का रास्ता अपनाना पड़ा।

पारदर्श‍िता के लिए हुआ जरूरी 
रेलवे के अधिकारी ने इसे दुनिया में सबसे बड़ी ऑनलाइन परीक्षा करार देते हुए कहा कि पूर्ण पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए रेलवे ने परीक्षा के एक हफ्ते बाद परीक्षार्थियों को उत्तर पुस्तिकाएं ऑनलाइन दिखाने की व्यवस्था शुरू की। उन्होंने कहा कि हमने परीक्षार्थियों को प्रश्नों के उनके द्वारा दिये गए उत्तर और सही उत्तर दिखाए। हमने उन्हें 30 जनवरी तक आपत्ति, यदि कोई हो तो, दर्ज करने का भी मौका दिया था।

दो लाख रिक्तियां 
13 लाख कर्मचारियों वाले रेवले में फिलहाल कुल 2 लाख वेकेंसी हैं। लिहाजा, कुछ समय बाद रेलवे 20,000 पदों पर आवेदन निमंत्रित कर सकता है। इसमें असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्न‍िकल सुपरवाइजर के पद शामिल होंगे।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !