दिल्ली के आसमान पर मौत की धुंध, यात्राएं टाल दें

Monday, November 7, 2016

भोपाल। यदि आप दिल्ली की यात्रा करने वाले हैं और यह बहुत ज्यादा जरूरी नहीं है तो कृपया इसे टाल दें। दिल्ली के आसमान पर इस समय मौत की धुंध छाई हुई है। कमजोर फैंफड़े वालों के लिए तो यह साक्षात यमराज है। इसने वायु प्रदूषण ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। यह आपको तत्काल बीमार, और कमजोर प्रतिरोधक क्षमता वाले को बहुत बीमार कर सकती है। यह बिल्कुल लंदन जैसे हालात बन गए है। वहां 4000 लोगों की मौत हो गई थी जबकि करीब 20 हजार लोग बीमार हो गए थे। 

क्या हुआ था लंदन में? 
लंदन में 1952 में हुई इस घटना को 'ग्रेट स्मॉग' या 'बिग स्मोक' कहा जाता है। यह घटना दिसंबर में हुई थी। लंदन में पांच दिसंबर से नौ दिसंबर 1952 तक जबरदस्त वायु प्रदूषण की स्थ‍िति रही। स्मॉग की वजह से हालात इतने बिगड़ गए कि करीब 4000 लोग इसकी चपेट में आकर मारे गए थे। बताया जाता है कि उस घटना के दौरान 10 से 12 हजार लोग प्रभावित हुए थे।

चीन से सबक ले भारत 
भारत की राजधानी दिल्ली में स्मॉग के ऐसे हालात पहली बार बने हैं. भारत को चीन से सबक लेनी चाहिए. चीन में कार्बन उत्सर्जन का मुख्य कारक कोयला है. चीन ने 2017 तक कोयले के इस्तेमाल में 70 फीसदी कटौती और 2020 तक कोयला मुक्ति का लक्ष्य बनाया है।

चीन 2008 तक वायु प्रदूषण का डाटा गुप्त रखता था. अब उसने 1500 साइट्स के ऑनलाइन एयर रिपोर्टिंग व्यवस्था शुरू की है. 1 जनवरी 2015 से चीन में पर्यावरण संरक्षण कानून सख्ती से लागू हैं।
( पढ़ते रहिए bhopal samachar हमें ट्विटर और फ़ेसबुक पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।)

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week