फिर बढ़ गई 500 के नोट की एक्सपायरी डेट, हाईवे 2 दिसम्बर तक टोल फ्री - क्लिक करें | No 1 Hindi News Portal of Central India (Madhya Pradesh) | हिन्दी समाचार

फिर बढ़ गई 500 के नोट की एक्सपायरी डेट, हाईवे 2 दिसम्बर तक टोल फ्री

Thursday, November 24, 2016

;
नई दिल्ली। 8 नवम्बर नोटबंदी के ऐलान के बाद मोदी सरकार ने लगतार तीसरी बार पुराने नोटों की एक्सपायरी डेट बढ़ा दी है लेकिन इस बार केवल 500 के नोट की एक्सपायरी बढ़ाई गई है। 1000 का नोट आज एक्सपायर हो गया। अब उसे केवल बैंकों में ही जमा कराया जा सकेगा। जबकि 500 का नोट पहले की तरह निर्धारित स्थानों पर चलता रहेगा। 

इस बीच सरकार ने ऐलान किया है कि कुछ जरूरी जगहों पर 500 रुपए के पुराने नोट स्वीकार्य होंगे। केंद्रीय स्कूलों, राज्य के सरकारी स्कूलों, नगर निगम और नगर पालिका के स्कूलों में 2000 रुपए तक की फीस पुरानें नोटों से जमा कराई जा सकती है।15 दिसंबर तक लोग इसका फायदा उठा सकते हैं।

मेट्रो, रेलवे, सरकारी बसों, पेट्रोल पंपों और सरकारी अस्पतालों में भी 15 दिसंबर तक पुराने नोट चलाए जा सकते हैं। इसके साथ ही प्री-पेड मोबाइल में रिचार्ज की लिमिट 500 कर दी गयी है। यहां 500 के पुराने नोट से रिचार्ज करा सकते हैं। इसके साथ ही केंद्रीय भंडारण स्टोर में सिर्फ 5000 रुपए तक की ही शॉपिंग कर सकते हैं।

हाईवे टोल फ्री
नई दिल्ली। नोटबंदी के बाद मची अफरा-तफरी के बीच केंद्र सरकार आज कुछ रियायत दे सकता है। सबसे पहले शुरुआत हाईवे टोल से हुआ। परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने घोषणा की कि अब 2 दिसंबर तक राष्‍ट्रीय राजमार्ग में टोल पर कोई शुल्‍क नहीं लगेंगे। इसके अलावा परिवहन मंत्रालय ने कहा है कि 500 के पुराने नोट 15 दिसंबर तक टोल पर मान्‍य हों। 

इस बारे में एजेंसियों, बीओटी, ओएमटी ऑपरेटर्स को सूचना सरकार की ओर से दे दी गई है। सभी को सूचित कर दिया गया है कि 2 दिसंबर तक सभी टोल टैक्स को फ्री कर दिया जाये। 

जानकारी के मुताबिक रात 8 बजे पीएम मोदी ने कैबिनेट बैठक बुलायी है। उम्मीद की जा सकती है कि इस बैठक के बाद मोदी कुछ बड़े ऐलान नोटबंदी के संबंध में करें। 

बता दें कि यह मियाद पहले 24 नवंबर तक के लिए थी जिसके अनुसार 24 नवंबर यानी गुरुवार रात 12 बजे के बाद पहले की तरह ही टोल टैक्स देना पड़ता। लेकिन अब 2 दिसंबर तक आप हाईवे पर बिना किसी किचकिच के फर्राता भर सकते हैं।
;

No comments:

Popular News This Week