अब बिग बाजार से भी निकाल सकेंगे 2000 हर रोज - क्लिक करें | No 1 Hindi News Portal of Central India (Madhya Pradesh) | हिन्दी समाचार

अब बिग बाजार से भी निकाल सकेंगे 2000 हर रोज

Wednesday, November 23, 2016

;
नई दिल्ली। अब बिग बाजार के देशभर में मौजूद 260 स्टोर्स से भी आप डेबिट कार्ड स्वेप करके 2000 रुपए निकाल सकेंगे। इसके लिए बिग बाजार ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से टाईअप किया है। बिग बाजार के सीईओ किशोर बियानी ने मंगलवार को खुद ट्वीट करके यह जानकारी दी है। बुधवार को केजरीवाल ने सवाल उठााते हुए ट्वीट किया, ''पहले रिलांयस, फिर पेटीएम और अब बिग बाजार, क्या डील हुई है मोदीजी?'' 

एक्सपर्ट्स इसे कंपनी का स्ट्रैटजिक कदम बता रहे हैं। उनका मानना है कि इससे कंपनी को नोटबंदी के बाद कम हुई ग्राहकों की तादाद बढ़ाने में मदद मिलेगी। बता दें कि इससे पहले फाइनेंस मिनिस्ट्री ने देशभर के पेट्रोल पंपों से भी डेबिट कार्ड स्वेप करके पैसे निकालने की इजाजत दी है। नोटबंदी के बाद एटीएम और बैंकों में बढ़ रही भीड़ को देखते हुए सरकार ने यह कदम उठाया है। 

अभी कहां-कहां मिल रहा है कैश
अभी बैंक, एटीएम के अलावा पेट्रोल पंप से भी कैश पा सकते हैं। दूसरी ओर, RBI ने शादी के लिए तय किए गए 2.5 लाख रुपए के विदड्रॉल को लेकर लगाई गई शर्तों में भी कुछ ढील दी है।

कहां से कितना?
बैंकों से आप एक दिन में 2500 और हफ्ते में 24000 रुपए निकाल सकते हैं। पहले यह लिमिट 2000 और 20,000 थी। एटीएम से भी रोजाना कैश निकालने की लिमिट 2000 से बढ़ाकर 2500 की गई है। हालांकि, जिन एटीएम में नए नोटों के मुताबिक बदलाव नहीं हुए हैं उनसे अभी 2000 रुपए तक ही निकाले जा सकते हैं। बैंकों में भी नोट एक्सचेंज की लिमिट बढ़ाकर 4000 से 4500 की गई है।

पेट्रोल पंप पर चलेगा सिर्फ SBI का डेबिट कार्ड
देशभर के 2500 पेट्रोल पंपों पर SBI के डेबिट/क्रेडिट कार्ड से ही पैसा निकाला जा सकता है। SBI ने माइक्रो एटीएम के जरिए भी देशभर में पेमेंट शुरू किया है। यह मोबाइल वैन के जरिए शहर में जगह-जगह भेजे जा रहे हैं।

एयरपोर्ट पर फ्री पार्किंग 28 नवंबर तक
एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) ने देशभर के एयरपोर्ट पर फ्री पार्किंग की तारीख 28 नवंबर तक बढ़ा दी है। पिछले हफ्ते यह छूट 21 नवंबर तक रखी गई थी। AAI ने एयरपोर्ट पर पैसेंजर्स के लिए नोट एक्सचेंज काउंटर भी शुरू किए हैं।

स्मॉल सेविंग स्कीम्स में पुराने नोट नहीं चलेंगे
फाइनेंस मिनिस्ट्री ने मंगलवार को कहा कि 500 और 1000 के पुराने नोट अब स्मॉल सेविंग स्कीम्स में इस्तेमाल नहीं किए जा सकेंगे। मिनिस्ट्री के मुताबिक, 8 नवंबर के बाद बैंक लगातार इस बारे में पूछ रहे थे कि क्या स्मॉल सेविंग स्कीम्स में पुरानी करंसी जमा कराई जा सकती है। बता दें कि स्मॉल सेविंग स्कीम्स में पोस्ट ऑफिस डिपॉजिट, पीपीएफ और सुकन्या समृद्धि योजना शामिल है।
;

No comments:

Popular News This Week