ALL GMAIL FEATURES IN HINDI | बड़े काम के फंडे | by BhopalSamachar.com - क्लिक करें | No 1 Hindi News Portal of Central India (Madhya Pradesh) | हिन्दी समाचार

ALL GMAIL FEATURES IN HINDI | बड़े काम के फंडे | by BhopalSamachar.com

Tuesday, October 25, 2016

;
नई दिल्ली। जीमेल दुनिया की सबसे बड़ी ईमेल सर्विस है। इस सर्विस का करोड़ों लोग न सिर्फ इस्तेमाल करते हैं बल्कि हर रोज इसके जरिए करोड़ों ईमेल भेजे भी जाते हैं। आज हम आपको इस जीमेल की कुछ ऐसी ट्रिक्स बताने जा रहे हैं जो आपके लिए बेहद जरूरी हैं-

अनचाहे ईमेल अनसब्सक्राइब करें: 
आपको इनबॉक्स में रोज सैंकड़ों ईमेल मिलते होंगे और इनमें से कई को आप बिना पढ़े ही डिलीट कर देते होंगे या फिर वह खोले बिना ही इनबॉक्स में रह जाते होंगे। ऐसे ईमेल को वक्त रहते अनसब्सक्राइब कर लेना ही अच्छा रहता है। आपको जिस आईडी से मेल रिसीव हुआ है, उसके बगल में या फिर ईमेल के बॉटम में अनसब्सक्राइब लिखा दिख जाएगा और इसपर क्लिक कर आप इसे अनसब्सक्राइब कर सकते हैं।

क्या आपके ईमेल कोई और भी पढ़ रहा है?: 
अगर आपके मन में ऐसा संदेह पैदा होता है तो तुरंत अपनी ‘लास्ट अकाउंट एक्टिविटी’ चेक करें। इनबॉक्स व्यू में जाकर सबसे नीचे आपको छोटे टेक्स्ट में ‘Last account activity’ का ऑप्शन दिख जाएगा और यहां जाकर आप अकाउंट एक्टिविटी की जानकारी ले सकते हैं।

डिफॉल्ट रिप्लाई ऑलः 
किसी मेल को दोबारा रीसेंड करना सबसे बुरा होता है। अगर आप बहुत ज्यादा मास मेल का हिस्सा रहते हैं तो ‘रिप्लाई ऑल’ को डिफॉल्ट कर सकते हैं। आपको बस इतना भर करना होगा कि ‘सेटिंग्स’ में जाकर ‘रिप्लाई बिहेवियर’ में ‘रिप्लाई ऑल’ को सिलेक्ट करना होगा।

मल्टिपल मैसेज को सिलेक्ट करें: 
इनबॉक्स व्यू में, मैसेज सिलेक्ट करते वक्त शिफ्ट बटन दबाकर आप कई ईमेल थ्रेड्स को एक बार में ही सिलेक्ट कर सकते हैं।

अपनी सर्च को और ठोस करें: 
किसी खास शख्स का ईमेल तलाशने के लिए उदाहरण के तौर पर (from:amit) लिखें। किसी स्पेसिफिक फाइल के लिए filename:jpg लिखिए। किसी खास समयावधि के लिए after:2014/04/30 before:2014/05/06 लिखें। अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें
मल्टिपल इनबॉक्सः आप सुबह ईमेल खोलते ही अगर इनबॉक्स में अनरीड मेल पहले देखें तो आप सिस्टमैटिकली काम कर पाएंगे। इस फीचर के साथ आपको अनरीड ईमेल पहले दिखाई देंगे और बाकी सभी चीजें उसके नीचे। आपको करना ये होगा कि सेटिंग्स में जाकर इनबॉक्स टैब के अंदर ‘unread first’ को सिलेक्ट करना होगा।

जीमेल ऑफलाइन पढ़ें: 
जीमेल का ऐसा फीचर जिसे सबसे कम आंका गया है, वह जीमेल ऑफलाइन है। यह क्रोम का एक्सटेंशन है जो आपको रीड, रिस्पॉन्ड, सर्च और मेल अर्काइव की सहूलियत बिना इंटरनेट कनेक्शन के देता है। इसके लिए आपको सेटिंग्स में जाकर Gmail Offline tab पर जाना होगा। एक्सटेंशन सिंक के जरिए आप ऑफलाइन होने से पहले ईमेल डाउनलोड करना होगा। और चिंता मत करिए- ये एक्सटेंशन आपके हार्डड्राइव में बिल्कुल जगह नहीं लेगा।

जरूरी कीबोर्ड शॉर्टकट्सः 
अगर आपने कीबोर्ड शॉर्टकट्स एनेबल नहीं किए हैं तो सेटिंग्स में जाइए, जनरल टैब में कीबोर्ड शॉर्टकट्स को ऑन कर दें। इसे एक बार एनेबल करने के बाद आप हर टास्क को सिंप्लिफाई करने के लिए एक लेटर ही दबाएं।
पुराने मैसेज के लिए  j
नए मैसेज के लिए k
आर्काइव के लिए e
ट्रैश के लिए shift + #
सर्च बार में टाइप के लिए /
रिप्लाई ऑल के लिए a
इंडीविजुअल रिप्लाई के लिए r

ईमेल को शेड्यूल करें या बाद में भेजें: 
आप ऐसी मेल तैयार कर बैठे हैं जिसे पाने वाला अभी उसे पढ़ नहीं पाएगा? Boomerang Gmail plug-in डाउनलोड कर आप अपने ईमेल को शेड्यूल कर सकते हैं। आप मैसेज भेजने के लिए एक स्पेसिफिक टाइम भी चुन सकते हैं। Boomerang आपके इनबॉक्स में मैसेज भी उस वक्त ला सकता है जब आप उसे पढ़ना चाहते हों।

गलती से सेंड हो गया तो वापस बुला लें
अगर गलती से आपने कोई मैसेज सेंड कर दिया है तो कोई शख्स जिसे bcc में डालना था आपने उसकी आईडी cc में डाल दी है तो क्या किया जाए। एक ऐसा फीचर है जो आपको इस ब्लंडर से बचा सकता है। सेटिंग्स में जाकर जनरल मीनू में ‘Undo Send’ को एनेबल कर दें। आप इसके लिए समय भी तय कर सकते हैं।
;

No comments:

Popular News This Week