2018 तक हर गांव में सड़क पहुंचा दूंगा: शिवराज सिंह चौहान

Monday, September 19, 2016

भोपाल। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि वर्ष 2018 तक कोई भी गाँव सड़कविहीन नहीं रहेगा। उन्होंने कहा है कि हर गरीब को भू-खण्ड और आवास बनाने की सुविधा मुहैया करवायी जायेगी। शासकीय भूमि उपलब्ध नहीं होने पर सरकार भूमि क्रय कर आवास बनाने के लिये भू-खण्ड देगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज शहडोल के जयसिंह नगर में हितग्राही सम्मेलन में बोल रहे थे। इस मौके पर उद्योग मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल, सांसद श्रीमती रीति पाठक, विधायक श्रीमती प्रमिला सिंह और नगर परिषद अध्यक्ष श्रीमती सुलोचना पाण्डेय उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि शहडोल संभाग में जितना विकास हुआ है, उतना अन्य क्षेत्र में नहीं। विकास के क्रम में शहडोल में मेडिकल कॉलेज, इंजीनियरिंग कॉलेज और यूनिवर्सिटी की स्थापना के काम किये गये। उन्होंने कहा कि खेती को लाभ का धंधा बनाने के लिये डीएपी एवं यूरिया खाद के दाम कम किये गये हैं। सिंचाई के संसाधन बढ़ाये गये हैं। लाड़ली लक्ष्मी योजना से 23 लाख बेटी को जोड़ा गया है। इसके लिये सरकार ने 7,900 करोड़ रुपये बैंकों में जमा किये हैं। इन बेटियों को 27 हजार 600 करोड़ रुपये प्राप्त होंगे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जयसिंह नगर पंचायत के 25 करोड़ रुपये के विभिन्न कामों का शिलान्यास किया। इसमें मुख्यमंत्री शहरी पेयजल योजना के लिये 9 करोड़ 96 लाख 16 हजार, प्रधानमंत्री आवास योजना में 200 हितग्राही के आवास निर्माण के लिये 12 करोड़ रुपये की राशि शामिल है। श्री चौहान ने जयसिंह नगर महाविद्यालय में स्नातकोत्तर की कक्षाएँ अगले शैक्षणिक सत्र से शुरू करवाने, 30 बिस्तरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र को 100 बिस्तरीय करने, महाविद्यालय परिसर में क्रिकेट का टर्फ पिच एवं बेडमिंटन हॉल बनाने, बस-स्टेण्ड का विस्तार करने, अधिवक्ता संघ को पुस्तकालय के लिये 5 लाख दिलवाने के साथ हाईकोर्ट से चर्चा के बाद एडीजे कोर्ट भवन की स्थापना, विभिन्न विद्यालय का उन्नयन, जयसिंह नगर में औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने, रोजगार के संसाधन बढ़ाने और सिंचाई सुविधा बढ़ाने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने विधायक श्रीमती प्रमिला सिंह की अन्य विभिन्न माँग को क्रमश: पूरा करने का आश्वासन भी दिया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने हितग्राही सम्मेलन में 258 कृषक को 9 लाख 68 हजार 700 रुपये के कृषि यंत्र का वितरण किया। इसमें ट्रेक्टर, पॉवर ट्रिलर, स्प्रेयर पंप, उड़ावनी पंखा एवं स्वाईल हेल्थ-कार्ड शामिल हैं।

हितग्राही दीपाली, देवकी यादव और आंचल को साइकिल, दसोदिया साहू, सिलपिया, सुशीला जायसवाल और कौशल्या नामदेव को गैस कनेक्शन, लाखन सिंह, कपिल देव, दिलीप, झुरुरू बैगा और लल्ली सिंह को भू-खण्ड धारक प्रमाण-पत्र, ललुआ कोल, राम प्रसाद, मंगलदीन, नानबाई और रामलखन को वनाधिकार हक-पत्र, रामलखन साहू को बीपीएल राशन-कार्ड, सुनीता को राष्ट्रीय सुरक्षा पेंशन, वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन सहित अन्य हितग्राहियों को प्रतीक-स्वरूप हित-लाभ वितरित किये। इससे हितग्राहियों के चेहरे खिल उठे।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


Popular News This Week

खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं