भारत से मात्र 15 किलोमीटर की दूरी पर पाकिस्तान के 15000 सैनिक

Wednesday, September 28, 2016

;
नई दिल्ली। जैसलमेर क्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय सीमा से मात्र 15 किलोमीटर की दूरी पर पाकिस्तान के 15000 सैनिक एवं एयरफोर्स के 300 लड़ाकों ने डेरा जमा लिया है। युद्धाभ्यास के नाम पर जमा हुए इन सैनिकों के संदर्भ में पाकिस्तान का कहना है कि वो युद्धाभ्यास कर रहे हैं। बता दें कि पाकिस्तान का युद्धाभ्यास सामान्यत अक्टूबर में शुरू होता है। पाकिस्तान सरकार के अनुसार यह अभ्यास 30 सितंबर तक चलेगा।

पाकिस्तान ने इसे डेजर्ट वॉर गेम एक्सरसाइज का नाम दिया है। अभ्यास जैसलमेर से लगती इंटरनेशनल सीमा से सिर्फ 15 किमी की दूरी पर चल रहा है। इस अभ्यास के बाद सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने अपनी सर्तकता बढ़ा दी है।

पाकिस्तानी सेना की गाड़ियां, टैंकों और लड़ाकू विमानों की आवाज भारत में भी सुनाई दे रही है। बीएसएफ के जवान लगातार सीमा पर गश्त कर रहे हैं। पाकिस्तान द्वारा अपनी सामरिक ताकत को और मजबूत करने के लिए इस युद्धाभ्यास में सैनिकों की हौसला अफजाई करने और एक्सरसाइज में हिस्सा लेने के कई पाक सेना के उच्चाधिकारी पहुंच रहे हैं।

उरी आतंकी हमले के बाद राजस्थान सीमा पर अब पाकिस्तानी स्ट्राईक कोर की वॉर गेम एक्सरसाइज हर मायने में काफी महत्वपूर्ण समझी जा रही है। पाकिस्तान में हो रही इस हलचल से बीएसएफ हाई अलर्ट पर है।

आम तौर पर पाकिस्तान द्वारा अक्टूबर में सैन्य अभ्यास शुरू की जाती है। लेकिन दोनों देशों के बीच उरी हमले के बाद बड़े हुए तनाव के बीच एक माह पहले ही पाकिस्तानी सेना ने अभ्यास शुरू कर दी है।

गौरतलब है कि 18 सितंबर को जम्मू-कश्मीर के उरी में सेना की छावनी पर आतंकियों ने हमला किया था। इस आतंकी हमले मेंं सेना के 18 जवान शहीद हो गए थे, जबकि 30 जवान भी घायल हो गए थे। इसके बाद से ही दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर है। भारत ने पाकिस्तान में होने वाले सार्क सम्मेलन का बहिष्कार भी कर दिया है।
;

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Popular News This Week