#Urjit Patel: RBI के नए गवर्नर | उर्जित पटेल का जीवन परिचय

Saturday, August 20, 2016

;
नईदिल्ली। उर्जित पटेल आरबीआई के नए गवर्नर होंगे। वे रघुराम राजन की जगह लेंगे। उर्जित को रिजर्व बैंक में रघुराम राजन का करीबी माना जाता है। 28 अक्‍टूबर 1963 को जन्‍मे उर्जित ने लंदन स्कूल ऑफ़ इकोनॉमिक्स से बीए की डिग्री हासिल की है। उसके बाद उन्होंने 1986 में ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से एम फ़िल की डिग्री ली। चार साल बाद उर्जित ने 1990 में येल विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में डॉक्टरेट की उपाधि ली।

उर्जित 7 जनवरी 2013 को आरबीआई के डिप्‍टी गवर्नर बनाए गए थे। इसी साल (2016) जनवरी में उन्‍हें तीन साल का एक्‍सटेंशन दिया गया था।  उर्जित बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप और रिलायंस इंडस्ट्रीज के लिए भी काम कर चुके हैं। वे बोस्‍टन कंसल्‍ट‍िंग ग्रुप में एनर्जी एंड इन्फ्रास्‍ट्रक्‍चर मामलों के एडवाइजर थे। उर्जित पटेल (53) की अध्यक्षता में गठित समिति ने ही मौद्रिक नीति समिति का मार्ग प्रशस्त किया था। पटेल 11 जनवरी, 2013 को केंद्रीय बैंक से जुड़े और मौद्रिक नीति विभाग की अध्यक्षता करते रहे हैं। केंद्रीय बैंक के गवर्नर रघुराम राजन और पटेल पूर्व में वॉशिंगटन में अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष के लिए साथ काम कर चुके हैं।

उर्जित साल 1998 से 2001 तक ऊर्जा मंत्रालय और वित्त मंत्रालय के आर्थिक कार्य विभाग के सलाहकार रहे हैं। वो 1995 से 1997 तक उन्होंने आईएमएफ की प्रतिनियुक्ति पर आरबीआई के सलाहकार के तौर पर काम किया था। उस दौरान उन्होंने बैंकिंग सेक्टर में सुधार और फॉरेन एक्सचेंज मार्केट पर आरबीआई को सलाह दी। उस दौरान उन्होंने बैंकिंग सेक्टर में सुधार और फॉरेन एक्सचेंज मार्केट पर आरबीआई को सलाह दी थी। पटेल गुजरात पेट्रोलियम लिमिटेड और नेशनल हाउसिंग बैंक के निदेशक मंडल में रह चुके हैं। पटेल फरवरी 2013 से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के निदेशक मंडल में हैं।
;

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Popular News This Week