MPPSC: अब अगले साल होंगी असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती परीक्षा

Monday, August 22, 2016

भोपाल। लंबे समय बाद मप्र में होने जा रही असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती परीक्षा को एन मौके पर उच्च शिक्षामंत्री जयभान सिंह पवैया ने रोक दिया। अब यह परीक्षा विवादों में घिर गई है। कतई उम्मीद नहीं की जा सकती कि जयभान सिंह पवैया इस मसले को तत्काल सुलझा पाएंगे। अत: अब यह परीक्षा अगले साल ही होगी। इस साल यह परीक्षा 20 अगस्त को होने वाली थी। 

यह प्रक्रिया अब फिर से शुरू हो गई। अब तक जो हो गया, वो खेल खतम पैसा हजम है। सरकार ने एमपी पीएससी को पत्र लिख दिया है। सरकार का पत्र मिलने के बाद एमपी पीएससी परीक्षा और आवेदन की प्रक्रिया नए सिरे से जारी करेगी। परीक्षा आवेदन भरे जाने के लिए भी पीएससी को एक महीने का समय अभ्यर्थियों को देना होगा। आवेदन भरे जाने की प्रक्रिया पूरी होने दो या तीन महीने बाद ही परीक्षा हो पाएगी। ऐसे में माना जा रहा है कि परीक्षा की नई तारीख 2017 में ही आएगी। 

असिस्टेंट प्रोफेसर के खाली पदों को भरने के लिए परीक्षा 20 अगस्त से 28 सितंबर तक होना थी, जिसे स्थगित कर दिया है। यह परीक्षा 2372 पदों के लिए होना है। परीक्षा शुरू होने से पहले सरकार ने इसे निरस्त कर दिया है। इससे पहले वर्ष 2015 में भी असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती परीक्षा निरस्त हो चुकी है।

यह दूसरा मौका है, जब परीक्षा निरस्त हुई है। इससे वे आवेदक परेशान हैं, जो परीक्षा की तैयारियों में जुटे थे। इस एग्जाम से पहले एमपीपीएससी ने वर्ष 2014 में असिस्टेंट प्रोफेसर के 1646 पदों के लिए विज्ञापन निकाला था। इसकी परीक्षा भी सितंबर 2015 में निरस्त हो गई थी।

इसके बाद वर्ष 2016 में एमपी पीएससी ने 2372 पदों के लिए आवेदन बुलाए थे, जिसे एक बार फिर निरस्त कर दिया है। इस संबंध में एमपी पीएससी के सचिव मनोहर दुबे का कहना है कि सरकार का पत्र मिलने के बाद नई तारीख तय होगी। परीक्षा को लेकर अभी कुछ नहीं कहा जा सकता।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week