बच्चे के गले में फंसा सुपारी का टुकड़ा, सांस ही बंद हो गई - क्लिक करें | No 1 Hindi News Portal of Central India (Madhya Pradesh) | हिन्दी समाचार

बच्चे के गले में फंसा सुपारी का टुकड़ा, सांस ही बंद हो गई

Tuesday, August 2, 2016

;
इंदौर। ये खबर उन लोगों के लिए महत्वपूर्ण है जो सुपारी खाते हैं। यहां एक बच्चे के गले में सुपारी का टुकड़ा फंस गया। टुकड़ा गले में अटका और उसकी आवाज बंद हो गई। यहां तक कि उसकी सांस चलना भी लगभग बंद हो गई। आखिर एमवाय अस्पताल में ऑपरेशन कर उसका जान बचाई गई। अब वह सही तरीके बोलने भी लगा है।

पिछले दिनों बड़वानी के जिला अस्पताल से तीन साल के विशाल को एमवायएच रैफर किया गया था। अस्पताल के ईएनटी विभागाध्यक्ष डॉ. आरके मूंदड़ा के नेतृत्व में जटिल सर्जरी की गई। डॉ. मूंदड़ा ने बताया सुपारी बच्चे की वोकल कॉड (स्वर यंत्र) में दो टुकड़ों में अटक गई थी। इससे उसकी आवाज बंद हो गई और वह बेहोश हो गया था। अस्पताल में आते ही तुरंत दूरबीन पद्धति से सर्जरी का फैसला लिया गया।

पहली बार ऐसा हुआ ऑपरेशन
डॉक्टर के मुताबिक दस-पंद्रह मिनट भी सर्जरी में देर हो जाती तो बच्चे की जान जा सकती थी। उसकी वोकल कॉड में सूजन भी आ गई थी। सुपारी सही तरीके से नहीं निकाली जाती तो उसकी आवाज हमेशा के लिए जा सकती थी। एमवायएच में दूरबीन पद्धति से इस तरह का पहली बार ऑपरेशन किया गया।
;

No comments:

Popular News This Week