अब गंदगी फैलाने वालों का चालान कटेगा

Tuesday, August 16, 2016

नई दिल्ली। स्वच्छता भारत अभियान की सफलता के लिए सरकार सख्ती बरतने की तैयारी में है। शुरुआती कदम के तहत शहरों में गंदगी फैलाने वालों को वह दंडित कर सकती है। शहरी विकास मंत्री एम वेंकैया नायडू के अनुसार, स्वच्छ भारत अभियान को सफल बनाने के लिए सरकार शहरों में गंदगी फैलाने वालों पर जुर्माना लगाने का विचार कर रही है।

केंद्रीय मंत्री का कहना है, "स्वच्छता अभियान की सफलता के लिए तीन सूत्रीय रणनीति बनाई गई है। इसमें बुनियादी ढांचा तैयार करना पहला कदम होगा। इसके बाद लोगों की सोच बदलने का काम होगा। आखिर में शहरी क्षेत्र में गंदगी फैलाने वालों पर जुर्माना लगाने का प्रावधान होगा लेकिन इससे पहले बुनियादी ढांचे का पूरा निर्माण करना होगा। स्वच्छ भारत अभियान को लेकर आयोजित एक कार्यशाला के बाद नायडू पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

बकौल वेंकैया, "स्वच्छ भारत अभियान एक जनांदोलन का रूप ले रहा है। इस दिशा में लोगों की सोच भी बदल रही है। पीएम की पहल का लोग खुले दिल से स्वागत कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि सफाई को लेकर सरकार लोगों तक पहुंचने के लिए नए रास्तों और उपायों की तलाश कर रही है। वर्कशाप में कई देशों के प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं। ध्यान रहे कि शहरी विकास मंत्रालय ही स्वच्छ भारत अभियान के क्रियान्वयन का काम देख रहा है।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Trending

Popular News This Week