ये हैं मप्र के असली स्टार: पक्का मकान स्कूल को दान कर झोंपड़ी में बसेरा

भोपाल। जनता से टैक्स के रूप में वसूले गए पैसों से यदि सरकार कोई विकास कार्य कराती है तो नेता ऐसे ढोल पीटता है जैसे उन्होंने अपनी जेब से पैसा खर्च करके जनता पर कोई एहसान किया हो। वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपना भोग विलास छोड़कर सरकार की मदद करते हैं और एहसान भी नहीं जताते। मप्र की एक महिला पंच राममुनिया बाई ऐसा ही एक नाम है। हमारी नजर में राममुनिया ही मप्र की असली स्टार है। 

मध्य प्रदेश के होशंगाबाद जिले के सोहागपुर में ग्राम कूकरा की आदिवासी महिला पंच राममुनिया बाई ने अपना पक्का घर स्कूल चलाने के लिए दे दिया है, जिसके बाद से वो खुद एक झोपड़ी में रह रही है। ग्राम कूकरा का विस्थापन होने के बाद गांव के बच्चों के लिए स्कूल की इमारत नहीं बची थी। ऐसे में उनका स्कूल एक टेंट में लगाया जा रहा था। इस दौरान राममुनिया बाई एक झोपड़ी बनाकर रह रही थी।

बच्चों की स्थिति को देखते हुए राममुनिया ने अपनी झोपड़ी स्कूल चलाने के लिए दे दी। थोड़े समय बाद महिला का पक्का मकान बनकर तैयार हो गया, लेकिन स्कूल की बिल्डिंग का निर्माण कार्य अभी भी अधूरा है। गांव के बच्चों की पढ़ाई रुके ना और उन्हें किसी तरह की असुविधा न हो, इसके लिए राममुनिया ने अपना पक्का मकान स्कूल को देने का फैसला किया। जब तक स्कूल की बिल्डिंग बनकर तैयार नहीं हो जाती है, तब तक इसी घर में स्कूल लगाया जाएगा।

पक्का मकान स्कूल को देने के बाद अब राममुनिया बाई खुद झोपड़ी में रहने चली गई है। इस बात के लिए महिला पंच को कोई पछतावा नहीं है, बल्कि वो ऐसा करके खुश है। महिला पंच की मानें तो वो पारिवारिक स्थिति के कारण खुद पहली कक्षा तक ही पढ़ पाई थी, जिसका उसे अभी तक मलाल है। वो नहीं चाहती की ऐसा उनके गांव के किसी बच्चे के साथ भी हो, इसलिए उसने अपना मकान स्कूल को दे दिया है।

अब होशंगाबाद के अधिकारी भी राममुनिया बाई की तारीफ में कसीदे गढ़ते हैं परंतु ग्रामीण चाहते हैं कि अधिकारी राममुनिया बाई से सबक लें और कम से कम निर्माणाधीन स्कूल में कोई भ्रष्टाचार ना करें। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !