मोदी सरकार को महंगी पड़ेगी ये कार्रवाई: JNU विवाद पर केजरीवाल

नईदिल्ली। जेएनयू में अफजल गुरु के समर्थन में नारेबाजी करने वाले छात्रों के खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा दर्ज किया गया है. केंद्र सरकार ने इन छात्रों के खिलाफ सख्त रुख अपनाया है. पुलिस ने कई अज्ञात छात्रों के खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा दर्ज किया है. इस बीच, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मोदी सरकार के लिए बेगुनाह छात्रों के खिलाफ एक्शन महंगा साबित होगा.

इन धाराओं में दर्ज हुआ केस
वसंत कुंज थाने में कई अज्ञात छात्रों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है. उनके खिलाफ धारा 124A देशद्रोह और आपराधिक साजिश की धारा 120B के तहत केस दर्ज किया गया है. उधर, गिरफ्तार किए गए छात्रसंघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार को कोर्ट ने शुक्रवार को ही तीन दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया था.

8 छात्रों की पढ़ाई भी रोकी
छात्रसंघ अध्यक्ष की गिरफ्तारी के बाद मामले की जांच होने तक 8 छात्रों की पढ़ाई पर भी रोक लगा दी गई है. सरकार की सख्ती के बाद विश्वविद्यालय कमेटी ने कार्रवाई का भरोसा दिया है. इन सभी छात्रों पर राष्ट्रविरोधी गतिविधियों में शामिल होने का आरोप लगा है. उधर, कन्हैया के गृह जिले बेगूसराय में कुछ लोग विरोध करने उनके घर तक पहुंच गए.

पूर्व सैनिकों ने दी डिग्री लौटाने की चेतावनी
कुछ पूर्व सैनिकों ने जेएनयू वीसी को चिट्ठी लिखकर कहा है कि यह राष्ट्रविरोधी गतिविधियों का केंद्र बन गया है. अगर यूनिवर्सिटी में ऐसी गतिविधियों को ऐसे ही अनुमति दी जाती रही तो हमें अपनी डिग्री लौटाने को मजबूर होना पड़ेगा. चिट्ठी 54वें एनडीए कोर्स के कुछ रिटायर्ड सैन्यकर्मियों ने लिखी है.

JNU टीचर्स एसोसिएशन ने की तीन मांगें
छात्र संघ अध्यक्ष कन्हैया को तुरंत रिहा किया जाए. 
छात्रों-शिक्षकों से पूछताछ और समन रोका जाए. 
छात्रों के खिलाफ लगी धाराएं खत्म की जाएं.

ABVP का विरोध
उधर, इस मामले पर ABVP ने देशविरोधी नारे लगाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की मांग के साथ शुक्रवार को दिल्ली में कई जगह प्रदर्शन किया. राजपथ पर प्रदर्शन कर रहे ABVP के कार्यकर्ताओं को दिल्ली पुलिस ने हिरासत में ले लिया.

इसके साथ ही, गुरुवार शाम प्रेस क्लब में हुई देश विरोधी नारेबाजी के मामले में दिल्ली यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर अली जावेद को भी पूछताछ के लिए तलब किया गया. पुलिस की ओर से बुलाए जाने पर प्रोफेसर जावेद अपने वकील के साथ संसद मार्ग पुलिस स्टेशन पहुंचे

गृह मंत्री ने कहा- दोषियों को छोड़ेंगे नहीं
केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि जेएनयू में चल रहे बवाल पर में शामिल और भारत विरोधी नारे लगाने वालों को सरकार नहीं बख्शेगी. इस मामले में पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ देशद्रोह का मामला दर्ज कर लिया है.

जेएनयू में अफजल गुरु की बरसी पर आयोजित एक कार्यक्रम में देश विरोधी नारे लगाए जाने के मामले में गृह मंत्री में कहा कि देश के खिलाफ कोई भी कदम बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. उन्होंने कहा, 'जेएनयू में जो कुछ हुआ है उसे लेकर मैंने दिल्ली पुलिस के कमिश्नर को जरूरी निर्देश दिए हैं. जरूरी एक्शन लिया जाएगा.' उन्होंने कहा कि देश के खिलाफ नारेबाजी करने वालों और देश की गरिमा को चोट पहुंचाने वालों को बख्शा नहीं जाएगा.

अज्ञात लोगों के खिलाफ केस दर्ज 
दिल्ली पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ देशद्रोह का मामला दर्ज कर लिया है और जांच शुरू कर दी है. बीजेपी सांसद महेश गिरी ने मामले में देशद्रोह का केस चलाने की मांग की थी और उनकी शिकायत पर वसंत कुंज पुलिस स्टेशन में अज्ञात लोगों के खिलाफ आईपीसी की धारा 12A के तहत एफआईआर दर्ज की गई.

JNU छात्र संघ ने किया ABVP का विरोध 
दूसरी ओर जेएनयू छात्र संघ ने जेएनयू परिसर में उठे विवाद से खुद को ‘अलग’ करते हुए कहा कि यह एबीवीपी की विश्वविद्यालय की ‘लोकतांत्रिक परंपरा’ को रोकने की कोशिश है. JNUSU में वाम समर्थित ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (AISA) के दो सदस्य, ऑल इंडिया स्टूडेंट्स फेडरेशन (एआईएसएफ) से एक और बीजेपी संबद्ध अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) से एक सदस्य हैं. JNUSU अध्यक्ष कन्हैया कुमार ने कहा, ‘हम विवाद से खुद को अलग करते हैं और मुद्दे पर जिस तरह हंगामा खड़ा किया गया है उससे हैरान हैं. इसे JNUSU की गतिविधि के तौर पर पेश किया जा रहा है. हम कार्यक्रम में लगाए गए अलोकतांत्रिक नारों की निंदा करते हैं लेकिन यह विश्वविद्यालय की छवि खराब करने और विश्वविद्यालय की लोकतांत्रिक परंपरा को रोकने का एबीवीपी का प्रपंच है.’

क्या है मामला?
जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में मंगलवार शाम को संसद हमले में शामिल आतंकी अफजल गुरु और जम्मू एंड कश्मीर लिबरेशन फ्रंट के संस्थापक मकबूल भट की याद में सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया गया था. डेमोक्रेटिक स्टूडेंट यूनियन से ताल्लुक रखने वाले 10 छात्रों ने अफजल गुरु की बरसी पर ये कार्यक्रम आयोजित किया था. जिसके अंत में एबीवीपी ने विरोध जताते हुए हंगामा किया और बात मारपीट तक जा पहंची. यूनिवर्सिटी प्रशासन ने हालात पर काबू पाने के लिए पुलिस को बुलाया.

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !