IAS की परीक्षा में टॉप 5 में लड़कियां ही लड़कियां

नईदिल्ली। सिविल सेवा परीक्षा 2014 का अंतिम परिणाम घोषित कर दिया गया है. इस परिणाम की विशेषता यह है कि इस बार सफल होने वाले टॉप पांच अभ्यर्थियों में से चार लड़कियां हैं। इरा सिंघल को पहला स्थान प्राप्त हुआ है। उनके बाद रेणु राज दूसरे स्थान पर, निधि गुप्ता तीसरे स्थान पर और वंदना राव चौथे स्थान पर हैं।

पांचवां स्थान लड़के को मिला है, जिनका नाम सुहर्ष भगत है, वहीं छठा स्थान चारुश्री टी को मिला है.कुल मिलाकर टॉप 10 में पांच लड़कियां हैं। सिविल सेवा परीक्षा के इतिहास में ऐसा पहली हुआ है कि टॉप फाइव में चार लड़कियां हैं. टॉपर इरा सिंघल पिछले वर्ष इंडियन रेवन्यू सर्विस के लिए चुनीं गयी थीं, लेकिन उनका लक्ष्य आईएएस परीक्षा था, जिसमें उन्होंने सफलता प्राप्त की. 2013 में टॉप फाइव में मात्र एक लड़की भारती दीक्षित थीं, जिन्हें पांचवां स्थान प्राप्त हुआ था.

पिछले कुछ समय से यह देखा जा रहा है कि लड़कियां शिक्षा के क्षेत्र में लड़कों को पीछे छोड़ते हुए आगे बढ़ रही हैं, इस बार यह सिलसिला आईएएस की परीक्षा में भी दिखा है.  10वींऔर 12वीं की परीक्षा में पिछले कई वर्षों से लड़कियां लड़कों को मात देती आयीं हैं.

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !