किसान आन्दोलन: डेढ़ सौ लोगों पर मामला दर्ज, तीन घायल

ग्वालियर। डबरा कृषि उपज मंडी में धान के भावों के सांठगांठ से गिरने के आरोपों के चलते आक्रोशित किसानों ने मंडी में व्यापारियों की मारपीट करते हुये, नगर में उत्पाद मचाकर पथराव, मारपीट, गोलीबारी तथा मंडी अध्यक्ष के घर पथराव एवं प्रशासनिक अधिकारियों पर पथराव किया था। 

दोपहर हुई घटना के बाद वरिष्ठ अधिकारियों ने देर रात काफी सोच विचार के बाद डेढ़ सौ अज्ञात किसानों के विरूद्ध धारा 332, 353, 147, 148, 149, 427, 186 के तहत प्रकरण दर्ज किये हैं, वहीं कोटरा निवासी मेजर की नाक में गोली के छर्रे लगने से दो अज्ञात लोगों के खिलाफ धारा 307 हत्या के प्रयास का मुकदमा दर्ज किया गया। बाहर से पुलिस बुलाकर नगर में तथा कृषि उपज मंडी में चप्पे-चप्पे पर तैनात कर किसानों की बोली शुरू करवाई गई, पुलिस सुरक्षा के बीच मंडी शुरू की गई। 

एसडीएम डबरा विजय दत्ता, एसडीओपी सुधीर सिंह कुशवाह, थाना प्रभारी कैलाश नारायण त्रिपाठी भारी पुलिस बल के साथ मंडी में बोली पाॅइंटों के पास मौजूद रहे। धान के भाव कम होने से कई किसान अपनी उपज लेकर वापिस चले गये, किसानों को कहना था कि राज्य सरकार धान का भाव निश्चित नहीं कर देती तब तक हम धान बेचने नहीं आयेंगे। करीब तीन घंटे तक पूरा शहर दहशत में रहा, फसल बेचने आये किसान अब पुलिस रिकाॅर्ड में अपराधी बन गये हैं। इस घटनाक्रम में एसडीएम विजय दत्ता बाल-बाल बचे पथराव में उनके गनर को सिर में चोट लगी है। 

एडीशनल एसपी योगेश्वर शर्मा द्वारा स्थानीय अधिकारियों के साथ विचार विमर्श कर डेढ़ सौ लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई। पथराव और गोलीबारी के दौरान जशवंत रावत पुत्र कुंवर लाल और उसका साला मेजर सिंह रावत व शिक्षक सुरेश रजक सहित अन्य लोग घायल हुये हैं। मेजर सिंह की नाक गोली का छर्रा लगने से उसे ग्वालियर रैफर किया गया है। उधर एक बयान मंें मंडी अध्यक्ष मुकेश गौतम ने कहा है कि किसानों से हमारे अच्छे रिश्ते रहे हैं, किसानों से उनकी मांगों के संबंध में मंडी गेट पर मुझसे और मंडी सचिव से बातचीत कर रहे थे, इसी बीच किसी साजिश के तहत उपद्रवी लोगों ने किसानों के नाम पर नगर के अन्दर तोड़फोड़ और उत्पाद मचाया यह घटना निन्दनीय हैं। पुलिस नगर निरीक्षक का कहना है कि डेढ़ सौ अज्ञात किसानों के खिलाफ बलवा का मुकदमा दर्ज किया गया है वहीं किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा कट्टे से चलाई गई गोली से मेजर नाम का व्यक्ति घायल हुआ है, जिसके चलते दो अज्ञात लोगों पर हत्या के प्रयास का मामला दर्ज किया है। पुलिस को पता लगते ही आरोपी सलाखों के पीछे होंगे।

बिजली कंपनी के महाप्रबंधक के खिलाफ मामला दर्ज
ग्वालियर। भिंड मेहगांव में तहसील परिसर में करीब डेढ़ माह पूर्व हुये अभिभाषकों से हुये बिवाद के मामले में न्यायालय के आदेश पर बिजली कंपनी के महाप्रबंधक रियासत अली एवं चार अन्य के खिलाफ पुलिस ने मारपीट एवं जान से मारने की धमकी देने का मामला दर्ज किया है। रामहरी शर्मा एड्वोकेट द्वारा इस संबंध में प्रायवेट इस्तगासा दायर किया था।

तीन घंटे दहशत में रहे लोग
ग्वालियर। डबरा कृषि उपज मंडी में किसानों के द्वारा किये गये आन्दोलन और तोड़फोड़ के चलते तीन घंटे तक नगर में दहशत का वातावरण रहा। नगर में किसानों की आड़ लेकर कुछ बदमाशों द्वारा अवैध हथियारों से फायरिंग भी की गई, जिससे कट्टे से गोली लगने से मेजर नामक व्यक्ति की नाक में छर्रे लगे, अपुष्ट सूत्रों का कहना है कि उसकी नाक पर काफी चोट आई है। उसे ग्वालियर रैफर किया गया है। असामाजिक तत्वों के आन्दोलन में बीच में आ जाने से आन्दोलन पूरा घूम गया।


#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !