कल का मौसम - बारिश होगी या लू चलेगी, मानसून कहां ठहर गया है, यहां पढ़िए - WEATHER FORECAST

भारत के कई इलाकों में फ्री मानसून एक्टिविटी शुरू हो चुकी है। मानसून के बादल जब समुद्र में थे तो अपनी निर्धारित गति से तेज चल रहे थे। वैज्ञानिकों ने उम्मीद लगाई थी कि भारत के आसमान में मानसून के बदले एक दिन पहले आ जाएंगे परंतु भारतीय सीमा में प्रवेश करने से पहले ही मानसून डिस्टर्ब हो गया। आईए जानते हैं कि मानसून कहां ठहर गया है और आने वाले दिनों में आपके राज्य में बारिश होगी या लू चलेगी। 

भारत में मानसून की लेटेस्ट लोकेशन एवं पूर्वानुमान

अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में ब्रांच कमजोर होने से मानसून​​​​ गुजरात में ठहरा हुआ है। मानसून की उत्तरी सीमा 20.5°N/60°E, 20.5"N/63°E, 20.5°N/70°E, नवसारी, जलगांव, अमरावती, चंद्रपुर, बीजापुर, सुकमा, मलकानगिरी, विजयनगरम, 19.5 से होकर गुजरती रहती है। °N/88°E, 21.5°N/89.5°E, 23°N/89.5°E और इस्लामपुर। अगले 4 दिन के दौरान  महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों, गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के शेष हिस्सों और बिहार के कुछ हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल हैं। 

नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम एवं त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर भारी (64.5-115.5 मिलीमीटर) से लेकर बहुत भारी वर्षा (115.5-204.4 मिलीमीटर) होने की संभावना है। 

पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों एवं हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी मध्य प्रदेश, बिहार और झारखंड के कुछ हिस्सों में उष्ण लहर से लेकर गंभीर उष्ण लहर की स्थिति होने की संभावना है। जम्मू संभाग, राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ और गांगेय पश्चिम बंगाल के अलग-अलग हिस्सों में उष्ण लहर की स्थिति होने की संभावना है। 

उत्तर प्रदेश और बिहार के कई हिस्सों एवं हिमाचल प्रदेश, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली और पंजाब के कुछ हिस्सों में को उष्ण लहर से लेकर गंभीर उष्ण लहर की स्थिति होने की संभावना है तथा जम्मू संभाग, उत्तराखंड, राजस्थान, मध्य प्रदेश और झारखंड के अलग अलग हिस्सों में उष्ण लहर की स्थिति होने की संभावना है। 

विनम्र अनुरोध 🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। इनकी डायरेक्ट लिंक स्क्रॉल करने पर मिल जाएगी। भारत के महत्वपूर्ण और उपयोगी समाचारों के लिए कृपया स्क्रॉल करते हुए सबसे अंत में जाएं और POPULAR Category में National पर क्लिक करें

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !