MP WEATHER FORECAST - 17 जिलों में आसमान से आग, 15 जिलों में आंधी और बारिश होगी

भारत मौसम विज्ञान विभाग द्वारा सेटेलाइट से प्राप्त जानकारी के आधार पर बताया गया है कि मध्य प्रदेश की 17 जिलों में तापमान सामान्य से अधिक रहेगा। इनमें से 6 जिलों में गर्मी के कारण स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। जबकि 15 जिलों में आंधी और बारिश आएगी। 

मध्य प्रदेश मौसम का पूर्वानुमान - कितने जिलों में लू के कारण जनजीवन प्रभावित होगा

भारत मौसम विज्ञान विभाग के भोपाल केंद्र के अनुसार ग्वालियर जिले में लू चलेगी। दतिया, भिंड और निवाड़ी जिले में तीर्व लू चलेगी। धार और रतलाम जिलों में रात के समय भी लू चलेगी। उपरोक्त सभी जिलों के लिए मौसम विभाग द्वारा ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। यानी तापमान इतना अधिक होगा कि खुले मैदान या खुली सड़क पर निकलना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो जाएगा। नागरिकों से अपील की गई है कि वह, जितना संभव हो सके चारदीवारी के भीतर अथवा छांव में रहे। धूप के सीधे संपर्क में नहीं आएंगे। इसके अलावा राजगढ़, बड़‌वानी, अशोकनगर, नीमच, शिवपुरी, मुरैना, श्योपुरकलां, छत्तरपुर, टीकमगढ़ जिलों में लू चलेगी, जबकि मंदसौर और उमरिया जिला में रात के समय भी गर्म हवाएं चलेंगी। उपरोक्त सभी जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। यानी तापमान को ध्यान में रखते हुए अपनी गतिविधियों का संचालन करें। यदि तापमान 40 डिग्री से अधिक होता है तो खुले मैदान अथवा सूरज की धूप के सीधे संपर्क में नहीं आएं। 

मध्य प्रदेश के 15 जिलों में आंधी और बारिश

मौसम केंद्र भोपाल के अनुसार डिंडोरी, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, पांढुर्णा, भोपाल, विदिशा, रायसेन, बैतूल, अनुपपुर, जबलपुर, नरसिंहपुर, मंडला, दमोह, सागर जिलों में लगभग 50 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से आंधी और उसके साथ बारिश होने की संभावना है। उपरोक्त सभी जिलों में बादल छाए रहेंगे। तापमान कम होगा लेकिन आंधी की स्थिति में संपत्ति को नुकसान हो सकता है। सावधान रहने के लिए कहा गया है। 

विनम्र अनुरोध 🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। मध्य प्रदेश के महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में Madhyapradesh पर क्लिक करें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !