खराब रिजल्ट देने वाले शैक्षणिक संस्था प्रमुखों के विरूद्ध कार्यवाही होगी, कमिश्नर ने कहा - MP NEWS

इंदौर संभाग के जिलों में प्रतिभावान विद्यार्थियों के सम्मान के लिए कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। संभाग में कक्षा 10वीं से 12वीं तक के अध्ययनरत विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए ऑनलाइन कोचिंग की व्यवस्था जिले वार की जायेगी। साथ ही इन विद्यार्थियों की काउंसलिंग भी की जायेगी। संभाग में शैक्षणिक सत्र की शुरूआत से ही पढ़ाई में कमजोर बच्चों की पहचान कर उनकी पढ़ाई पर विशेष ध्यान दिया जायेगा। संभाग के जिलों में संचालित एकलव्य विद्यालयों को सीएम राईज स्कूलों की तर्ज पर विकसित किया जायेगा।

यह जानकारी आज यहां संभागायुक्त श्री दीपक सिंह द्वारा स्कूली शिक्षा तथा आदिम जाति कल्याण विभाग की ली गई संयुक्त समीक्षा बैठक में दी गई। बैठक में संयुक्त संचालक लोक शिक्षण श्री अरविंद सिंह, उपायुक्त आदिम जाति कल्याण श्री ब्रजेश पाण्डे सहित संभाग के जिलों में पदस्थ जिला शिक्षा अधिकारी, जिला परियोजना समन्वयक तथा सहायक आयुक्त आदिम जाति कल्याण सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे। बैठक में संभागायुक्त श्री दीपक सिंह ने कहा कि शिक्षा बच्चों के जीवन और भविष्य से जुड़ा अहम विषय है। शिक्षण व्यवस्था में लापरवाही किसी भी हालत में बर्दाश्त नहीं की जायेगी। 

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि शिक्षा की गुणवत्ता और बच्चों के केरियर बनाने पर विशेष ध्यान दिया जाये। उन्होंने कहा कि नये शिक्षण सत्र की सभी तैयारियां अभी से शुरू कर ले। शिक्षकों के रिक्त पदों के विरूद्ध सभी जगह अतिथि शिक्षक नियुक्त हो जायें। उन्होंने परीक्षा परिणाम बढ़ाने एवं प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियां कराने पर चर्चा की। साथ ही छात्रावास/आश्रम की व्यवस्थाओं, निर्माण कार्यों को मानसून के पूर्व पूर्ण करवाने, बजट आवंटन के सदुपयोग, कर्मचारियों के पेंशन स्वत्वों के भुगतान आदि पर भी चर्चा की गई।

बैठक में संभागायुक्त श्री दीपक सिंह ने हाल ही में सम्पन्न हुये शैक्षणिक सत्र 2023-24 के शासकीय स्कूलों के परीक्षा परिणामों की जिलेवार समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने निर्देश दिये कि सभी अधिकारी अपने-अपने जिलों में परीक्षा परिणामों का सूक्ष्मता के साथ समीक्षा करे। समीक्षा के दौरान खराब रिजल्ट देने वाले शैक्षणिक संस्था प्रमुखों के विरूद्ध कार्यवाही करे। साथ ही शिक्षा की गुणवत्ता में गुणात्‍मक सुधार के लिए अपने-अपने सुझाव भी दे। इस विषय में सभी जिले नवाचार भी करें। यह सुनिश्चित किया जाये कि विद्यार्थियों को निर्धारित समय पर पाठ्य पुस्तकें, गणवेश, साईकल, लेपटॉप आदि का भी वितरण हो जाये। विद्यार्थियों को समय पर छात्रवृति मिले यह भी सभी अधिकारी सुनिश्चित करें। 


विनम्र निवेदन: 🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। कर्मचारियों से संबंधित महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में employee पर क्लिक करें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !