BLDC Fans और Regular Fans में क्या अंतर है, 2024 में कौन सा वाला खरीदना चाहिए

गर्मी का मौसम चल रहा है। कूलर और AC की बिक्री तेज हो गई है। इसके साथ ही सीलिंग फैन की डिमांड भी काफी अधिक बढ़ गई है। सीलिंग फैन हमेशा ही 2 बातों को ध्यान में रखकर खरीदे जाते हैं। नंबर 1 क्वालिटी कैसी है और नंबर 2 स्टाइलिश होना चाहिए। सीलिंग फैन एक प्रकार से छत पर एक खास प्रकार के डिजाइन का काम भी करता है। इसीलिए आजकल बाजार में कई तरह के पंख आ गए हैं। आज हम आपको बताते हैं कि, BLDC Fans और Regular Fans में क्या अंतर है, 2024 में कौन सा वाला खरीदना चाहिए। 

BLDC Fans क्या है और इनमें क्या खास बात होती है

BLDC Fans अपनी टेक्नोलॉजी के कारण अलग पहचान रखते हैं। BLDC का फुल फॉर्म होता है Brush less DC motor. यानी इस पंखे में डीसी मोटर लगी होती है। यह एक मोटर की तुलना में ज्यादा अच्छे तरीके से घूमती है। यानी BLDC Fans का परफॉर्मेंस रेगुलर फैंस की तुलना में अच्छा होता है लेकिन दोनों में इतना का अंतर होता है कि यह आम आदमी महसूस नहीं कर सकता। DC मोटर होने के कारण बिजली की खपत कम होती है और तीसरी सबसे बड़ी बात यह है कि, BLDC Fans काफी स्टाइलिश होते हैं। BLDC Fans को AC की तरह रिमोट से ऑपरेट किया जा सकता है। हाई प्रोफाइल होते हैं। 

Regular Fans क्या है और इसमें क्या खास बात होती है

रेगुलर फैंस के बारे में तो हम सब जानते हैं। हो सकता है अभी आपकी छत पर एक रेगुलर फैन ही लगा हो। यह बाजार में लगभग हर दुकान पर मिल जाते हैं। इनकी गारंटी वारंटी काफी अच्छी होती है। ज्यादातर कंपनियां उनकी क्वालिटी पर फोकस करती हैं। बेरिंग और मोटर सबसे खास होते हैं। इलेक्ट्रिक मोटर होने के कारण बिजली की खपत थोड़ी ज्यादा होती है और दिखने में अच्छे होते हैं लेकिन BLDC Fans के जैसे नहीं होते। 

  • यदि आप मिडिल क्लास अथवा लोअर मिडल क्लास में है तो आपको रेगुलर फैन ही खरीदना चाहिए। क्योंकि बिजली की खपत में अंतर इतना ज्यादा नहीं होता लेकिन दोनों की कीमत में बहुत अंतर होता है। 
  • यदि आप अपर मिडिल क्लास से आते हैं तो आपको उसे कमरे में जहां मेहमानों का आना-जाना होता है, BLDC Fans लगाना चाहिए और बाकी पूरे घर में रेगुलर फैन। 
  • यदि आप हाई प्रोफाइल है, AC लगा हुआ है और उसकी हवा को पूरे कमरे में BLOW करने के लिए आपको कोई पंखा चाहिए तो फिर आपको BLDC Fans ही लेना चाहिए। 

विनम्र अनुरोध🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। इनकी डायरेक्ट लिंक स्क्रॉल करने पर मिल जाएगी। शेयर बाजार एवं व्यापार से संबंधित अन्य समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करते हुए सबसे अंत में जाएं और POPULAR Category में Business-News पर क्लिक करें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !