कल का मौसम - राजस्थान में तूफानी हवाएं और भारी बारिश होगी, बादलों का नया बवंडर आ रहा है

भूमध्य सागर और अन्ध महासागर में उठे तूफान के बदले एक बार फिर भारत की तरफ बढ़ रहे हैं। कैस्पियन सागर से इन्हें नमी मिल गई है। इनकी गति और दिशा के आधार पर अनुमान लगाया जा रहा है कि दिनांक 18 अप्रैल को हिमालय पार करके राजस्थान के आसमान में प्रवेश करेंगे। इस बार इन तूफानी बादलों का तांडव सबसे ज्यादा राजस्थान में दिखाई देगा, और भी कई राज्य प्रभावित होंगे। 

भारत मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिकों के अनुसार 19 अप्रैल से राजस्थान सहित गुजरात दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और पहाड़ों पर बारिश होगी पहाड़ों पर अच्छा हिमपात भी हो सकता है। उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने और तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे तक की गति) के साथ तूफान आने की संभावना है।

  • अरुणाचल प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा और केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने के साथ हल्की मध्यम वर्षा होने की संभावना है।
  • अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा/बर्फबारी की संभावना है।
  • असम और मेघालय में अलग अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।
  • ओमान की खाड़ी और आसपास के उत्तर-पश्चिमी अरब सागर में 45 किमी प्रति घंटे से 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा और 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक तूफानी मौसम रहने की संभावना है। 
  • मछुआरों को इन क्षेत्रों में न जाने की सलाह दी जाती है। 

भारत के इन राज्यों में तापमान बढ़ेगा

  • गुजरात, कर्नाटक, रायलसीमा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, केरल और माहे और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल. गंगीय पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में गर्म और आर्द्र मौसम बने रहने की संभावना है।
  • गांगेय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, उत्तरी कोंकण, सौराष्ट्र और कच्छ, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम और तेलंगाना के अलग-अलग इलाकों में लू चलने की संभावना है।
  • ओडिशा और मध्य महाराष्ट्र के अलग-अलग हिस्सों में गर्म रात रहने की संभावना है।
  • मध्य भारत और पूर्वी भारत के तापमान बढ़ेंगे और गर्मी फिर से अपना असर दिखाएंगी।

पूर्वोत्तर भारत मौसम का पूर्वानुमान 

पंजाब हरियाणा सहित भारत के कई इलाकों में को 15 मचाने वाले बादल अब पूर्वोत्तर की तरफ चले गए हैं। कम से कम एक सप्ताह तक पूर्वोत्तर भारत में मौसम डिस्टर्ब रहेगा। अधिकांश हिस्सों में भारी बारिश होगी।ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर फैलाव के साथ तीव्र मौसम हो सकता है और अन्य हिस्सों की स्थिति थोड़ी बेहतर है। इस क्षेत्र में पहले सामान्य प्री-मानसून स्पेल के साथ गरज के साथ तूफानी स्थिति और बिजली गिरने की संभावना है। मौसम की अधिकांश गतिविधियाँ देर शाम और रात के समय प्रभावित होती हैं।

रेगिस्तान दुबई में बारिश से तबाही 

दुबई जहां पर बारिश नहीं होती थी, आज भारी बारिश हो रही है। बारिश के कारण तबाही का मंजर दिखाई दे रहा है।

बादलों का बवंडर राजस्थान के साथ मध्य प्रदेश तक भी आएगा

मौसम वैज्ञानिकों की ओर से ताजा अपडेट दिया गया है कि, मध्य प्रदेश मौसम विभाग के मुताबिक, 18 अप्रैल से उत्तर भारत में एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है, जिसके असर से 19 अप्रैल से फिर आंधी और बारिश का दौर शुरू होने की संभावना है। सिवनी, नरसिंहपुर, मंडला, डिंडोरी, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा और बालाघाट में भी गरज-चमक की स्थिति बन सकती है, वही बैतूल में बारिश-ओले के साथ 60 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चलने का अनुमान है।आज इंदौर में दिन में उत्तरी व उत्तर पश्चिमी हवाएं 8-10 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से चलेगी और अधिकतम तापमान 40 डिग्री तक पहुंचने की संभावना है।
Tags

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !