Business ideas - हर रोज सिर्फ 4 घंटे काम और डेढ़ लाख रुपए महीने की कमाई, इन्वेस्टमेंट 50000

Low investment high profit best startup small business ideas in Hindi 

आज हम आपको एक ऐसा बिजनेस आइडिया बताने जा रहे हैं जिसमें ना तो दुकान की जरूरत है और ना ही ऑफिस की। आप अपने घर में बैठकर कर सकते हैं। दिन भर में सिर्फ 4 घंटे काम करना है और डेढ़ लाख रुपए महीने की कमाई आसानी से हो जाएगी। कोई रॉकेट साइंस नहीं है। एक छोटा सा काम है जो ज्यादातर लोग नहीं कर पाते हैं। 

world best business opportunity ideas for beginners 

भारत में हर साल लाखों स्टार्टअप शुरू होते हैं लेकिन सरकारी रिकॉर्ड में सन 2023 में केवल 14000 स्टार्टअप रजिस्टर्ड हुए थे इनमें से 74 यूनिकॉर्न थे यानी इनका वैल्यूएशन 100 करोड़ से अधिक का हो गया था। यह सब कुछ इसलिए हुआ क्योंकि लोगों को स्टार्टअप शुरू करना आता है, बिजनेस करना आता है परंतु अपने स्टार्टअप को सिस्टम में सबमिट करना नहीं आता। ज्यादातर लोग अपने स्टार्टअप की टोटल कॉस्ट कैलकुलेट ही नहीं कर पाते हैं। काल्पनिक गणनाओं के आधार पर बिजनेस शुरू कर देते हैं और फिर उसके बाद जो चुनौतियां सामने आती हैं, उनसे संघर्ष करते रहते हैं। यही कारण है कि उनका बिजनेस उनके प्लान के अनुसार ग्रोथ नहीं करता है। 

लोगों की इस प्रॉब्लम को आप सॉल्व कर सकते हैं। एक छोटा सा काम है जिसे StartUp Cost Calculation कहते हैं। यह एक प्रकार की प्रोजेक्ट रिपोर्ट होती है। इसमें आप कैलकुलेट करके बताते हैं कि स्टार्टअप के लिए टोटल कितने इन्वेस्टमेंट की जरूरत होगी। लोग इसलिए कैलकुलेट नहीं कर पाए क्योंकि वह अपनी जिंदगी में सिर्फ एक बिजनेस शुरू करते हैं और आप इसलिए कैलकुलेट कर पाएंगे क्योंकि आपका तो काम यही है। आपकी सुविधा के लिए हम यहां पर एक लिस्ट प्रकाशित कर रहे हैं। इसके आधार पर आपको बेसिक नॉलेज हो जाएगी कि स्टार्टअप कॉस्ट कैलकुलेशन कैसे की जाती है और थोड़ी सी रिसर्च के बाद आप किसी भी स्टार्टअप की कास्ट कैलकुलेट करके बता सकेंगे। लिस्ट इस प्रकार है:- 

Calculate business startup costs before launch

  • Office space
  • Equipment and supplies
  • Communications
  • Utilities
  • Licenses and permits
  • Insurance
  • Lawyer and accountant
  • Inventory
  • Employee salaries
  • Advertising and marketing
  • Market research
  • Printed marketing materials
  • Making a website 

best new unique business ideas in hindi for students 

स्टूडेंट के लिए तो यह बाएं हाथ का खेल है। कुछ जानकारी आपके पास पहले से है और कुछ जानकारी आपको क्लाइंट से मिल जाएगी। कई सवालों के जवाब इंटरनेट पर उपलब्ध है और कस्टमाइजेशन के लिए ऑफलाइन रिसर्च करनी पड़ेगी। इस सब कुछ में बहुत ज्यादा समय खर्च नहीं होता है। दिन भर में सिर्फ 4 घंटे भी काम कर लिया तो स्टार्टअप के लिए पूरा कैलकुलेशन तैयार किया जा सकता है। 

business ideas for women in india 

कैलकुलेशन के मामले में भारतीय महिलाओं का हाथ कोई नहीं पकड़ सकता। 50-50 ग्राम मसाले तक का हिसाब रख लेती है। बस आपको पता नहीं होता कि आप कितना बढ़िया काम कर रही हैं और रसोई घर में काम करते-करते, बाजार में शॉपिंग करते-करते आप एक बेहतरीन कॉमर्स प्रोफेशनल बन चुकी है। हाउसवाइफ में इस प्रकार के हुनर ज्यादा पाए जाते हैं। बस कॉन्फिडेंस की कमी होती है। 

business ideas for retired employees in india 

सेवानिवृत्त शासकीय कर्मचारी इस बिजनेस से काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं और सबसे बढ़िया बात यह है कि, इसमें इन्वेस्टमेंट के नाम पर केवल एक लैपटॉप की जरूरत है। आपका टाइम पास भी होता रहेगा और कमाई भी होती रहेगी। सबसे खास बात यही कि इन्वेस्टमेंट डूब जाने का डर ही नहीं है। 

profitable business ideas in india 

इंटरनेट पर बहुत सारी फ्रीलांस वेबसाइट से जहां पर फ्रीलांसर काम कर रहे हैं। वह लोग एक रिपोर्ट बनाने का ₹10000 से लेकर ₹50000 तक लेते हैं। आप सिर्फ ₹5000 से शुरू कीजिए। उसी वेबसाइट पर अपनी भी प्रोफाइल बना लीजिए। उसके जैसी बाकी सारी वेबसाइट पर भी अपनी प्रोफाइल बनाइए और जितना हो सके किसी बड़ी यूनिवर्सिटी के कांटेक्ट में बने रहिए। यदि दिन भर में केवल एक रिपोर्ट बनाने का काम भी मिला तो डेढ़ लाख रुपए महीने की कमाई बड़े आराम से हो जाएगी। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article.

विनम्र अनुरोध🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। इसके अलावा और अधिक बिजनेस आईडियाज के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे जाएं और POPULAR Category 3 में Business पर क्लिक करें। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !