कल का मौसम - उत्तर प्रदेश और राजस्थान सहित 9 राज्यों में बादलों का आतंक जारी रहेगा - WEATHER

ईरान और अरब सागर के बदले भारत के आसमान में उपद्रम मचा रहे हैं। इनके कारण भारत के उत्तर प्रदेश, राजस्थान और दिल्ली सहित नौ राज्यों का मौसम बदल गया है। रात के समय आसमान में बादलों की भारी गड़गड़ाहट लोगों में दहशत भर रही है। कहीं ओलावृष्टि तो कहीं पर 70 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से आंधी चल रही है। 40 किलोमीटर वाली आंधी और बारिश तो आम बात हो गई है। सबसे बड़ी चिंता की बात यह है कि, आसमान में बादलों की धमा चौकड़ी कम होने का नाम नहीं ले रही है। 

जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड मौसम का पूर्वानुमान

IMD - India Meteorological Department के वैज्ञानिकों का कहना है कि, भारत के उत्तर पश्चिम इलाके में मौसम के सामान्य होने की संभावना बहुत कम है। आसमान में बादलों का जमघट अप्रत्याशित और अभूतपूर्व है। जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड राज्यों में मौसम के मामले में कोई सटीक पूर्वानुमान नहीं दिया जा सकता। आसमान में भारी संख्या में बादल बढ़ते जा रहे हैं। बर्फबारी होने की संभावना है। कम से कम 16 अप्रैल तक मौसम खराब रहेगा। पर्यटकों के लिए यह आनंददायक अथवा कष्टकारी भी हो सकता है। 

राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा एवं दिल्ली मौसम का पूर्वानुमान

मौसम से संबंधित सेटेलाइट से प्राप्त तस्वीरों में राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा एवं दिल्ली के आसमान में बादलों की बड़ी तेज हलचल दिखाई दे रही है। मौसम के मामले में भी ईरान परेशान कर रहा है। उसके आसमान पर बने बादल सीधे भारत की तरफ आ रहे हैं। इधर अरब सागर से लगातार नमी की सप्लाई हो रही है। इसके कारण वेस्टर्न डिस्टरबेंस के बदले और ज्यादा शक्तिशाली होते जा रहे हैं। अप्रैल के महीने में भारत के कई इलाकों में ओलावृष्टि और तेज आंधी बारिश के पीछे भारत के आसमान में ईरान और अरब सागर के बादलों का संगम एकमात्र कारण है। 

विनम्र निवेदन:🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !