CEDMAP का CYBER SECURITY प्रोग्राम को सरकारी मान्यता नहीं! JOIN करने से पहले पूछताछ करें

Centre for Entrepreneurship Development Madhya Pradesh द्वारा साइबर सुरक्षा प्रबंधन पर ई-लर्निंग प्रशिक्षण कार्यक्रम की घोषणा की गई है। CEDMAP के प्रशिक्षण कार्यक्रम के बाद एक सर्टिफिकेट मिलता है जिसके आधार पर अपना स्टार्टअप शुरू करने के लिए बैंक से लोन मिलने में आसानी होती है परंतु पी.एम.यू. प्रमुख आर के शुक्ला का कहना है कि, साइबर सिक्योरिटी के ट्रेनिंग प्रोग्राम के बाद उम्मीदवारों को इस प्रकार की कोई सरकारी सुविधा मिलेगी या नहीं, उन्हें कोई जानकारी नहीं है। 

साइबर सिक्योरिटी ट्रेनिंग प्रोग्राम के संबंध में CEDMAP द्वारा भेजी गई अधिकृत जानकारी पढ़िए

ई-रिकार्ड डेटा चोरी और साइबर फ्रॉड की घटनाओं को रोकने, कम्प्यूटर-इंटरनेट, मोबाइल, एटीएम, डिजिटल सिग्नेचर, ईमेल, आधार कार्ड के सुरक्षित उपयोग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से उद्यमिता विकास केन्द्र मध्यप्रदेश (सेडमैप) द्वारा आठ दिवसीय साइबर सुरक्षा प्रबंधन पर ई-लर्निंग प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। प्रतिदिन दो घण्टे ऑनलाइन प्रशिक्षण के दौरान 16 व्याख्यान की व्यवस्था की गई है। 

सेडमैप की कार्यकारी संचालक श्रीमती अनुराधा सिंघई ने बताया कि आउटसोर्स कम्प्यूटर ऑपरेटर, डाटा एंट्री ऑपरेटर और अन्य आई.टी. कर्मचारियों को ध्यान में रखते हुए प्रशिक्षण कार्यक्रम तैयार किया गया है, जिसमें केन्द्र और राज्य सरकार के इलेक्ट्रानिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, गृह मंत्रालय एवं राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा पालिसी के दिशा-निर्देशों के अनुरूप साइबर सुरक्षा के प्रति लोगों को जागरूक करना है, ताकि कार्यालयों में साइबर सुरक्षा फ्रेमवर्क स्थापित कर, उसे बनाए रखा जा सके। 

उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण से आई.टी. संसाधनों के सुरक्षित उपयोग को बढ़ावा मिलेगा साथ ही सूचना की सुरक्षा तथा कार्यस्थल पर साइबर क्राइम, ऑनलाइन वित्तीय धोखाधड़ी, सुरक्षा उपाय एवं रोकथाम, साइबर फ्रॉड की शिकायत एवं क्षतिपूर्ति की प्रक्रिया, ई-गवर्नेंस एवं कम्प्यूटर संसाधनों से सम्बंधित कानून, सुरक्षित बैंकिंग आदि पर आधारित महत्वपूर्ण जानकारी विषय विशेषज्ञों द्वारा दी जाएगी। इसके अतिरिक्त इच्छुक व्यक्तियों की जिज्ञासाओं का समाधान भी किया जाएगा। 20 मार्च से प्रारंभ होने वाले प्रशिक्षण के लिए इच्छुक व्यक्ति 15 मार्च तक पंजीयन करा सकते हैं।  पी.एम.यू. प्रमुख आर के शुक्ला से 8319808183 पर पंजीयन एवं अधिक जानकारी हेतु संपर्क कर सकते हैं। 

बीआरओ ने मेरा नंबर डाल दिया, मुझे कुछ नहीं पता आप वेबसाइट देख लीजिए

CEDMAP द्वारा प्रेस को भेजी गई जानकारी में लिखा था कि अधिक जानकारी के लिए श्री आर के शुक्ला से संपर्क करें। उनका मोबाइल नंबर भी लिखा है परंतु जब हमने इसके बारे में श्री शुक्ला से प्रश्न किया तो उन्होंने केवल इतना बताया कि कोर्स की फीस 2600 रुपए है। इसके बाद सर्टिफिकेट मिलेगा या नहीं। वह सर्टिफिकेट किसी सरकारी नौकरी अथवा सरकारी योजना के तहत लोन लेने के लिए उपयोगी होगा या नहीं। इस प्रकार के तमाम सवालों का श्री शुक्ल ने कोई जवाब नहीं दिया। उन्होंने कहा कि मुझे इसके बारे में नहीं पता। हमारी वेबसाइट पर जानकारी दी गई है। बाद में उन्होंने कहा कि मेरा नाम और नंबर, हमारे PRO ने मेरी जानकारी के बिना आपके पास भेज दिया है। 

GOOGLE और TATA फ्री में CYBER SECURITY सिखाते हैं

यहां उल्लेख करना अनिवार्य है कि, CEDMAP इस ऑनलाइन कार्यक्रम के लिए जिसमें प्रैक्टिकल नहीं है, 2600 रुपए फीस ले रहा है। जबकि गूगल और टाटा इसी प्रकार के ऑनलाइन कार्यक्रम फ्री में संचालित कर रहे हैं। उनसे प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद सर्टिफिकेट भी मिलता है और वह सर्टिफिकेट प्राइवेट जॉब के लिए एलिजिबल है। 

⇒ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।
Tags

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !