मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा - कक्षा 5 एवं कक्षा 8 के मूल्यांकन हेतु पूरक निर्देश - NEWS TODAY


मध्य प्रदेश शासन, स्कूल शिक्षा विभाग मंत्रालय के अंतर्गत राज्य शिक्षा केंद्र भोपाल द्वारा कक्षा 5 एवं कक्षा 8 की वार्षिक परीक्षा सत्र 2023-24 के मूल्यांकन हेतु पूरक निर्देश जारी किए गए हैं।

नई गाइडलाइंस में लिखा है, संदर्भित पत्र (राशिके का पत्र क्र. / मूल्यां. / 5वी, 8वी परीक्षा/2023-24/1242) के क्रम में वार्षिक परीक्षा सत्र 2023-24 कक्षा-5 व 8 हेतु दिनांक 16.03.2024 से प्रत्येक जिले में विकासखण्ड स्तर पर उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन हेतु पूरक निर्देश निम्नानुसार हैं - 
1. वार्षिक परीक्षा सत्र 2023-24 में कक्षा-8 के गणित विषय के प्रश्नपत्र में जिस प्रश्न को हल करने में ग्राफ पेपर का उपयोग किया जाना था, चूंकि ग्राफ पेपर प्रदान नहीं किया गया अतः छात्र द्वारा उस प्रश्न को हल करने पर उसे पूर्ण अंक प्रदान किए जाएं।

2. उत्तर पुस्तिका का मुद्रण एस.सी.ई.आर.टी. के ब्लूप्रिंट के अनुसार हुआ था। एन.सी.ई.आर.टी. का ब्लूप्रिंट और प्रश्नों की संख्या, एस.सी.ई.आर.टी. से भिन्न है। अतः एन.सी.ई.आर.टी./ भाषा/अन्य विषय के प्रश्नपत्रों में यदि छात्र द्वारा किसी प्रश्न को हल करते समय स्थानाभाव के कारण प्रश्न का उत्तर निर्धारित स्थान के अतिरिक्त उत्तर पुस्तिका में किसी अन्य पृष्ठ/रफकार्य/अतिरिक्त उत्तरपुस्तिका में लिखा हो तो उस प्रश्न का उत्तर जांचा जाए एवं सही उत्तर लिखने पर उसे अंक प्रदान किए जाएं। शेष निर्देश संदर्भित पत्रानुसार पूर्ववत् रहेंगे।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !