Employees NEWS - पेंशनर्स के लिए गुड न्यूज़, वित्त मंत्रालय से सर्कुलर जारी, बैंक पालन करेंगे

भारत सरकार, वित्त मंत्रालय द्वारा रिटायर्ड कर्मचारियों के लिए एक महत्वपूर्ण आदेश जारी किया गया है। इस आदेश के तहत पेंशन का भुगतान करने वाले बैंक हर महीने पेंशन की स्लिप भी जारी करेंगे। इससे पेंशनभोगी व्यक्तियों को यह जानकारी स्पष्ट रूप से मिल पाएगी कि उनके खाते में किस प्रकार की कटौतियों के बाद कितनी धनराशि जमा की गई है। इस जानकारी के कारण महंगाई राहत भुगतान और बकाया महंगाई राहत आदि कार्यों में मदद मिलेगी और इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने में भी हेल्प होगी। 

रिटायर्ड कर्मचारी पेंशन स्लिप गाइडलाइन का पालन हो

वित्त मंत्रालय से जारी सर्कुलर की कॉपी प्रधान मुख्य लेखा नियंत्रक केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड के अर्पित पोर्टल पर अपलोड करने के लिए एवं Central Board of Excise and Customs के वरिष्ठ अधिकारियों को भेजी गई है। सर्कुलर में निर्देशित किया गया है कि सभी क्षेत्रीय प्रमुख अपने सभी प्रधान लिखा अधिकारियों को इस आदेश से अवगत कराएंगे और सुनिश्चित करेंगे कि उनके क्षेत्राधिकार में पेंशन प्राप्त करने वाले नागरिकों के जीवन को आसान बनाने के लिए जारी की गई गाइडलाइन का पालन हो रहा है। 

रिटायर्ड कर्मचारी पेंशन स्लिप में क्या जानकारी दी जाएगी

सर्कुलर में स्पष्ट किया गया है कि, पेंशन स्लिप डिजिटल होगी और पेंशनर्स के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से एवं ईमेल एड्रेस पर भेजी जाएगी। यदि यदि बैंक और पेंशन प्राप्त करने वाले व्यक्ति के बीच में सहमति है तो व्हाट्सएप जैसी एप्लीकेशन का उपयोग भी कर सकते हैं। पेंशन स्लिप में निम्न जानकारियां दर्ज की जाएगी:- 
  • पेंशनर के खाते में जमा की गई धनराशि। 
  • यदि कोई टैक्स कटौती हुई है तो उसकी जानकारी। 
  • यदि कोई भी अन्य प्रकार की कटौती हुई है तो उसकी जानकारी। 
  • इस प्रकार मासिक पेंशन का पूरा विवरण। 

वित्त मंत्रालय ने कहा कि, यह कदम पेंशन भोगी व्यक्ति के लिए बहुत राहतकारी होगा और उन्हें यह पता लगाना आसान हो जाएगा की उनके बैंक अकाउंट में किस प्रकार का वित्तीय व्यवहार हो रहा है। मंत्रालय की ओर से बताया गया कि सरकार ने यह कदम "ईज ऑफ लिविंग" पहल के तहत उठाया है। वित्त मंत्रालय द्वारा जारी किया गया सर्कुलर इसी समाचार में संलग्न कर दिया गया है। ऑनलाइन पढ़ सकते हैं एवं भविष्य के लिए डाउनलोड करके रख सकते हैं।


⇒ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !