Business ideas - छोटी सी दुकान और 50000 की मशीन से डेढ़ लाख महीने की कमाई

Low investment high profit startup small business ideas in India 

ज्यादातर लोग जब अपना न्यू स्टार्टअप बिजनेस शुरू करते हैं तो या तो किसी सफल बिजनेस को एज इट इज कॉपी कर लेते हैं या फिर कोई प्रॉब्लम सॉल्व करने के लिए कुछ ऐसा प्रोडक्ट बनाते हैं जो या तो उन्हें सफलता के शिखर पर ले जाता है या फिर सब कुछ छोड़कर नौकरी करने के लिए प्रेरित करता है। इसलिए अपन कुछ ऐसा बिजनेस करेंगे जिसमें प्रॉफिट मार्जिन भी अच्छा है, सफलता सुनिश्चित है और किसी तरह की कोई परेशानी नहीं है।

business opportunities in india 

स्टेशनरी स्टोर, बाजार की एक ऐसी दुकान है जिसमें हर मौसम में भीड़ लगी रहती है। ग्राहकों की संख्या कभी थोड़ी कम कभी थोड़ी ज्यादा हो जाती है लेकिन इस बिजनेस में ऑफ सीजन कभी नहीं आता। यही कारण है कि इस बिजनेस में कंपटीशन भी काफी अच्छा है। अपन इस कंपटीशन से लड़ने और जीतने की प्लानिंग करेंगे। सबसे पहले एक दुकान चाहिए। इसके बाद Notebook making machine इंस्टॉल करना है। यह मशीन ₹30000 से शुरू होती है और 10 लाख रुपए तक आती है। अपन ₹50000 वाली मशीन से शुरू करेंगे। 

अब अपने पास दुकान भी है और मशीन भी, जो ज्यादातर स्टेशनरी स्टोर पर नहीं होती। अपनी मशीन से नोटबुक बनने पर अपना प्रॉफिट मार्जिन काफी ज्यादा हो जाता है। अब दुकान पर ग्राहकों की भीड़ चाहिए। इसके लिए अपन एक ऑफर लॉन्च करेंगे। इसके तहत लोगों से कहेंगे कि कृपया अपने घर की रद्दी हमें बेचें, हम उन्हें बाजार मूल्य से ₹1 प्रति किलो अतिरिक्त देंगे, लेकिन बदले में नगद भुगतान नहीं करेंगे। आपकी रद्दी  की जितनी भी कीमत हुई, उतने मूल्य की नोटबुक आप हमारी दुकान से खरीद सकते हैं। 

इस प्रकार अपनी स्टेशनरी स्टोर से अपनी मशीन से बनाई गई नोटबुक की बिक्री बढ़ जाएगी। यह प्रॉफिट मार्जिन इतना ज्यादा है कि, रद्दी में जो अतिरिक्त एक रुपए दिया है, वह इन्वेस्टमेंट फायदेमंद लगने लगता है। 

youth entrepreneurship ideas in india 

नोटबुक के प्रोडक्शन में युवा लड़के लड़कियां काफी कुछ नया कर सकते हैं। इंटरनेट का उपयोग करके अपने ऑफर और प्रोडक्ट का प्रचार कर सकते हैं। गूगल, फेसबुक, इंस्टाग्राम और यूट्यूब इत्यादि की मदद से स्वयं को स्थापित कर सकते हैं और विज्ञापन पर अपनी कमाई का बड़ा हिस्सा खर्च किए बिना, ग्राहकों की संख्या में निरंतर वृद्धि कर सकते हैं। 

business ideas for women in india 

आप चाहे वर्किंग वुमन हो या घरेलू हाउसवाइफ महिला। यह बिजनेस सबको सूट करता है। आपको केवल दुकान संभालनी है। नोटबुक बनाने वाली मशीन ऑपरेटर चलाएगा और दुकान में ग्राहकों को नोटबुक एवं स्टेशनरी की सामग्री इत्यादि देने के लिए एक असिस्टेंट नियुक्त कर सकते हैं। 

business ideas for retired employees in india 

सेवानिवृत्ति शासकीय कर्मचारी नोटबुक मेकिंग के बिजनेस में इन्वेस्ट करके काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इस बिजनेस में आपके इन्वेस्टमेंट पर जोखिम बहुत कम है। आज भी भारत के छोटे शहरों में नोटबुक बनाने वाली बड़ी मशीन नहीं लगी है। आप ₹500000 मूल्य वाली मशीन खरीदेंगे तो आपकी प्रोडक्शन कैपेसिटी पहले दिन से काफी ज्यादा हो जाएगी। सरकारी विभागों में स्टेशनरी सप्लाई का काम आपको आसानी से मिल सकता है। कुछ ही समय में आपकी नोटबुक, आपकी कॉलोनी आपके शहर और आपके बाजार में स्थापित हो जाएगी।

profitable business ideas in india

स्टेशनरी के बिजनेस में नोटबुक बनाने वाली कंपनियां दुकानदारों को 30% तक कमीशन देती है। इस बात से आप अनुमान लगा सकते हैं कि, एक नोटबुक कितने कम दाम में बन सकती है। कभी-कभी तो इस कारोबार में प्रोडक्ट की लागत पर 100% प्रॉफिट मार्जिन मिलता है। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article) 

व्हाट्सएप में प्रतिदिन बिजनेस आइडियाज एवं बिजनेस न्यूज़ प्राप्त करने के लिए कृपया यहां क्लिक करके व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वाइन करें। पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !