BHOPAL NEWS - किसानों के लिए कलेक्टर के निर्देश एवं अपील, 29 फरवरी से पहले यह काम जरुर करें

मध्य प्रदेश में राजस्व प्रकरणों के त्वरित निराकरण और राजस्व अभिलेख में इन्द्राज त्रुटियों को ठीक करने के उद्देश्य से राजस्व महाअभियान संचालित किया जा रहा है। राजस्व महाअभियान 15 जनवरी से प्रारंभ होकर 29 फरवरी, 2024 तक संचालित किया जायेगा। महाअभियान का उद्देश्य राजस्व न्यायालयों में लंबित प्रकरणों का समय-सीमा में निराकरण, नये राजस्व प्रकरणों को आरसीएमएस पर दर्ज कराना, नक्शे पर तरमीम, पीएम किसान का सेचुरेशन एवं समग्र का आधार से ई-केवाईसी और खसरे की समग्र आधार से लिंकिंग सहित आमजन की राजस्व से संबंधित समस्याओं का निराकरण करना है।

RCMS पर लंबित प्रकरणों का निराकरण किया जा रहा है

राजधानी भोपाल के कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के निर्देशन में भोपाल जिले में महाअभियान में 30 एवं 31 जनवरी को विशेष कैम्प आयोजित किए गए थे। इसके साथ ही जिले में सभी ग्राम पंचायतों में राजस्व रिकॉर्ड बी-1 का वाचन किया गया। समग्र ई-केवाईसी और समग्र से खसरे की लिंकिंग के लिए ग्राम पंचायतों में मुनादी की जा रही है एवं कलेक्टर भोपाल श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने जिले के सभी किसानों से आव्हान किया है कि सभी किसान भाई अपने समग्र ई-केवाइसी एवं खसरे की लिंकिंग करायें। जिले में अविवादित नामांतरण के अंतर्गत 9 हजार 68 आरसीएमएस पर प्रकरण दर्ज थे जिनमें से आज तक की स्थिति में 5 हजार 700 से अधिक प्रकरणों का निराकरण किया जा चुका है। इसके साथ ही आरसीएमएस पर लंबित प्रकरणों का निराकरण, उत्तराधिकार नामांकन, सीमांकन, नक्शे में तरमीम किया जा रहा है। 

किसानों से अपील - ई-खसरा खतोनी ही लें

राष्ट्रीय भू-अभिलेख आधुनिकीकरण कार्यक्रम के अन्तर्गत आयुक्त भू-अभिलेख एवं बन्दोबस्त म.प्र. ग्वालियर ने ई-खसरा परियोजना लागू की है। किसानों से अपील की गई है कि वे ई-खसरा खतोनी ही लें। परियोजना के अन्तर्गत अनुबंधित फर्म द्वारा सभी तहसीलों में आई.टी. सेन्टर स्थापित किये गये हैं, जिनसे कृषकों को उनकी मांग अनुरूप प्रमाणित खसरा बी-1, नक्शा की प्रतिलिपियाँ नियत शुल्क प्रति पृष्ठ 30 रुपये लेकर उपलब्ध कराई जा रही हैं। कृषक अपने खाते की नकल, खेत का अक्श विभागीय बेवसाईट (mpbhulekh gov in) पर नि:शुल्क देख सकते हैं। 

⇒ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !