CTET JAN 2024 Preparation Tips in Hindi - फटाफट रिवीजन का सरल तरीका PART 12

CTET JANUARY 2024 का आयोजन 21 जनवरी 2024 को होना है। CTET january 2024 के Admit Card भी जारी किये जा चुके हैं अब कैंडीडेट्स का पूरा ध्यान अपने Revision और OMR Practice पर ही होना चाहिए। अब आप एडमिट कार्ड में दी गई Details को OMR SHEET पर भरकर आप प्रैक्टिस कर सकते हैं। CTET Exam में माइनस मार्किंग नहीं होती इसलिए कोई भी क्वेश्चन ना छोड़े। 

CTET EXAM में ले जाने वाले Most Important items

1.Admit Card 
2.Photo ID प्रूफ।
3.पेन ब्लू या ब्लैक (थोड़ा चला कर और थोड़ी मोटी निब वाला जिससे OMR SHEET में छेद ना हों)।

फटाफट रिवीजन का सरल तरीका

1. बार-बार दोहराएं / Multiple Revision 
उम्मीद है अब CTET एग्जाम की आपकी तैयारी पूरी हो चुकी होगी और अब फालतू का प्रेशर लेने से कोई फायदा भी नहीं है क्योंकि अब आप एक दिन में कोई बहुत ज्यादा कुछ नहीं पढ़ लेंगे इसलिए जरूरी है कि अपनी स्ट्रैंथ को और ज्यादा स्ट्रांग करें जो पढ़ा है उसी को मल्टीप्ल टाइम रिवाइज करें।

2.अपने अवचेतन मन पर विश्वास रखिए/ Believe in Your Subconscious Mind 

आपने अभी तक जो भी पढ़ा है इस पर विश्वास विश्वास रखिए क्योंकि आप जो भी पढ़ते हैं वह कहीं ना कहीं आपके अवचेतन मन( Subconscious Mind) में स्टोर होता है और एग्जाम देते समय हमारा दिमाग स्कैनर की तरह काम करता है और हमको याद आता जाता है यह मनोविज्ञान का ही सिद्धांत है कि हम जो भी काम कर रहे हैं कि वह उसका 10% हमारे चेतनमन( Conscious) में होता है जबकि 90% हमारे अवचेतनमन( Subconscious Mind) में स्टोर होता जाता है। 

3.OMR SHEET Practice 

OMR SHEET को भरने की प्रैक्टिस एक बार जरूर कर ले कुछ नहीं तो अगर  आपके पास कोई पुराना पेपर भी नहीं तो आप यूँ ही  OMR SHEET के 150 गोले भर लें। वो भी एक टाइमर सेट करके, जिससे आपको  यह पता लग जाएगा कि अकेले 150 गोलों को भरने में आपको कितना समय लग रहा है। 

4. OMR SHEET को भरने से पहले जब आप टेस्ट बुकलेट से क्वेश्चन पढ़ रहे होंगे। तब बेहतर होगा कि आप क्वेश्चन ऑप्शन के साइड में छोटा सा टिक लगाने की बजाय वहां पर 1,2,3,4  या A, B, C, D जो भी  Answer आपको सही लग रहा है उसे लिख लें जिससे ओएमआर शीट का Circle Dark करते समय आपकी नजर सिर्फ उसे लिखे हुए ऑप्शन को ही ढूंढेंगी और आपका टाइम बच जाएगा।

5.30- 30 के Set में Circle Dark करें

अगर आप ओएमआर शीट को 30-30 के सेट में भरेंगे तो ज्यादा बेहतर होगा क्योंकि जब हम TEST BOOKLET  से क्वेश्चन पढ़ रहे होते हैं तो कई बार हम एक क्वेश्चन छोड़ देते हैं कि चलो उसको बाद में करेंगे पर जब हम OMR SHEET भरते हैं। तब यह बात याद नहीं रहती और जल्दबाजी में जब तक याद आता है कि यह क्वेश्चन छोड़ा था तब तक बहुत सारे गलत गोले भर चुके होते हैं। इसलिए यदि आप 30 -30 के Set में भरेंगे तो कम से कम उन्हीं  30 सेट में गलती होगी और  बाकी  के क्वेश्चन  गलत होने से बच जायेंगे 
GOOD LUCK FOR YOUR EXAM!!


#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !