Business ideas - ढाई लाख की मशीन से 5 लाख महीने तक की कमाई, यूनिक प्रोडक्ट बनेगा

Low investment high profit startup small business ideas in India

एक ऐसी मशीन जिसे प्राइम लोकेशन पर दुकान की जरूरत नहीं है। किसी भी लोकेशन पर लगा सकते हैं। अपने घर पर भी लगा सकते हैं। इस मशीन से जो प्रोडक्ट बनेंगे, वह एकदम यूनिक होंगे। यही कारण के मात्र ढाई लाख रुपए की मशीन से ₹500000 महीने तक की कमाई की जा सकती है। 

business opportunities in india 

भारत में लोगों की बाइंग कैपेसिटी, यानी बाजार में खरीदारी करने की क्षमता काफी बढ़ गई है। पहले लोग खाना खाने के लिए धनतेरस के दिन थाली, कटोरी और चम्मच खरीद लाते थे। अब डाइनिंग सेट खरीदे जाते हैं और वह भी साल में दो-तीन बार। हर स्मार्टफोन में घड़ी होती है लेकिन फिर भी आपको ऐसा कोई घर नहीं मिलेगा जिसमें ड्राइंग रूम और बेडरूम हो, और दोनों कमरों में दीवार की शोभा बढ़ती हुई घड़ी ना हो। 

यह जानकारी आपको मोटिवेट करेगी कि भारत में दीवार घड़ियों का हर साल 10000 करोड रुपए का कारोबार होता है। इसका 60% उत्पादन घरेलू बाजार में होता है। मात्र 40% विदेशी घड़ियां भारतीय बाजार में बिक पाती हैं। गुजरात के मोरबी शहर में हर रोज लगभग 2 लाख से अधिक दीवार घड़ी बनाई जाती है। अमेरिका, यूरोप, मध्य पूर्व और दक्षिण पूर्व एशिया के देशों में भारत से दीवार घड़ियों का निर्यात किया जाता है। 

CO2 laser cutting machine संचालित करके आप भी बड़ी आसानी से Customize Co2 Wall Clock बना सकते हैं। आप कंप्यूटर पर जैसा डिजाइन बनाएंगे, आपकी मशीन वैसी घड़ी बनाकर तैयार कर देगी। एक घड़ी को बनाने में अधिकतम 50 मिनट का समय लगता है। यानी सबसे छोटी मशीन से एक दिन में 12 घड़ी बनाई जा सकती है। 

youth entrepreneurship ideas in india 

कंप्यूटर की मदद से Customization की बात करें तो इसके लिए ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट युवा लड़के लड़कियां सबसे परफेक्ट सिलेक्शन होगा। आप अपनी क्रिएटिविटी का भरपूर उपयोग कर सकते हैं। सिर्फ शर्ट पर ही मैसेज क्यों, दीवार घड़ी पर भी मैसेज लिख सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि केवल एक मशीन से आप घड़ी का साइज छोटा और बाद भी कर सकते हैं। सिर्फ अमेजॉन और फ्लिपकार्ट ही नहीं बल्कि दुनिया भर में एक्सपोर्ट करने वाली ई-कॉमर्स कंपनियों की मदद से आप अपनी घड़ी पूरी दुनिया में बेच सकते हैं।

business ideas for women in india 

घरेलू हाउसवाइफ महिलाओं के लिए यह मशीन चलाना बिल्कुल उतना ही आसान है जितना कि माइक्रोवेव ओवन चलना है। जिस प्रकार आप मेहंदी के डिजाइन बनती है। अपने और अपने परिवार के कपड़ों में प्रिंट और डिजाइन का सिलेक्शन करती हैं। ठीक इसी प्रकार आपको मशीन में घड़ी के लिए साइज, कलर, प्रिंट और डिजाइन फाइनल करना है। बाकी सब कुछ कंप्यूटर करेगा। 

business ideas for retired employees in india 

शासकीय सेवानिवृत कर्मचारियों के लिए यह हाई प्रॉफिट कमाने का मौका है। छोटी मशीन ढाई लाख रुपए की आती है, जबकि बड़ी मशीन 25 लाख रुपए तक आती है। आप बड़े पैमाने पर प्रोडक्शन का काम कर सकते हैं। सिर्फ घड़ी ही नहीं बल्कि और भी हजारों प्रोडक्ट बना सकते हैं। ऑनलाइन सेल बढ़ाने के लिए पूरी टीम नियुक्त कर सकते हैं। 

profitable business ideas in india 

जैसा कि पूर्व में बताया कि आप दिन में 12 घड़ियां बना सकते हैं यानी 1 महीने में 360 घड़ी बना सकते हैं। इस प्रकार की गाड़ियों की बाजार में न्यूनतम कीमत 2500 होती है जबकि इस मशीन के माध्यम से घड़ी बनाने पर उसकी लागत अधिकतम ₹250 होती है। ऑफिस किराया, बिजली बिल और कर्मचारियों का वेतन मिलकर भी एक घड़ी का प्रोडक्शन कॉस्ट ₹500 से अधिक नहीं होगा। यानी एक घड़ी पर ₹2000 का प्रॉफिट है। जब तक मार्केट में कंपटीशन नहीं आ जाता तब तक आप हाई प्रॉफिट का आनंद ले सकते हैं। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article)

व्हाट्सएप में प्रतिदिन बिजनेस आइडियाज एवं बिजनेस न्यूज़ प्राप्त करने के लिए कृपया यहां क्लिक करके व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वाइन करें। पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !