Business ideas - बंजर पड़े प्लॉट से 2 लाख रुपए महीने की कमाई, सरकार सपोर्ट करेगी

Low investment high profit startup small business ideas in India 

आज हम आपको एक ऐसा स्टार्टअप बिजनेस आइडिया बताने जा रहे हैं, जिसमें सरकार की तरफ से आपको न केवल बिना गारंटी वाला लोन मिलेगा बल्कि सब्सिडी भी मिलेगी। सरकार आपका विज्ञापन करेंगी और सरकार ही आपका प्रोडक्ट भी खरीद लेगी। सिर्फ इतना ही नहीं, आपके स्टार्टअप की सफलता के लिए आपको देश-विदेश से बड़ी मात्रा में फंडिंग भी मिलेगी। 

business opportunities in india 

दुनिया भर की सरकारों को एक तरफ बिगड़ते पर्यावरण ने परेशान कर रखा है तो दूसरी तरफ खेतों में केमिकल के उपयोग के कारण फल, सब्जी, अनाज और दाल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते जा रहे हैं। सरकार को समझ में आ गया है कि जब विकास पागल हो जाता है तो विनाश लाता है। इसके नियंत्रण के लिए प्रयास किए जाने लगे हैं। रासायनिक खाद का एक ही विकल्प है ऑर्गेनिक खाद। आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। केंद्र एवं राज्य सरकारों की कई योजनाएं ऑर्गेनिक खाद का उत्पादन करने वाले स्टार्टअप को सपोर्ट कर रही है। आपको रिसर्च करना होगा कि आपके क्षेत्र में किस प्रकार के गवर्नमेंट सपोर्ट मिल रहे हैं। 

ऑर्गेनिक खाद बनाना बड़ा आसान है। कोई भी ऐसा प्लॉट चाहिए जो खराब पड़ा हो। जिसका डायवर्सन ना हुआ हो। जहां पर बिजली सप्लाई ना हो। ऐसे प्लॉट बहुत कम दाम में मिल जाते हैं। अब आपको शहर भर की सब्जी मंडी, फल मंडी और अनाज मंडी की सफाई करवानी है। स्थानीय नगर पालिक निगम आपकी मदद करेगा। आपको अपनी गाड़ी ले जाकर खड़ी कर देनी है। उनके कर्मचारी सारे सड़े गले फल, सब्जी और अनाज इत्यादि आपकी गाड़ी में भर देंगे। 

मात्र 40 दिन में आपकी खाद बनाकर तैयार हो जाएगी। यदि आपका प्लॉट साइज 5000 स्क्वायर फीट है तो इस पर ऑर्गेनिक खाद का उत्पादन करके आप एक साल में कम से कम 25 लख रुपए कमा सकते हैं। बनी हुई खाद की सप्लाई सरकारी नर्सरी और बाग बगीचों में की जा सकती है। अपने शहर के बाहर महानगरों में बेच सकते हैं। अब तो विदेशों में भी सप्लाई होने लगी है। कुल मिलाकर यह एक ऐसा बिजनेस है जिसको शुरू करने के लिए सरकार लोन दिलवाएगी, फिर सब्सिडी भी देगी, कच्चा माल भी दिलवाएगी और अंत में बना हुआ प्रोडक्ट भी खरीद लेगी। 

youth entrepreneurship ideas in india

ग्रेजुएट एवं पोस्ट ग्रेजुएट युवा लड़के लड़कियां इस बिजनेस में काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। क्योंकि आपको पता है कि, ऑर्गेनिक खाद की वैल्यू क्या है और उसे कहां पर सबसे ज्यादा दामों में बेचा जा सकता है। गांव के किसान को जानकारी नहीं होती। नॉलेज मिल भी जाए तो वह अपनी मार्केटिंग नहीं कर पाता। आप सब कुछ कर सकते हैं। सिर्फ युवा उम्र के लड़के लड़कियां ही इस बिजनेस में फॉरेन फंडिंग ला सकते हैं और इस प्रोडक्ट को एक्सपोर्ट कर सकते हैं।

business ideas for women in india 

इस बिजनेस को महिला और पुरुष दोनों समान रूप से सफलतापूर्वक संचालित कर सकते हैं। यदि आप घरेलू हाउसवाइफ है और अपना स्टार्टअप शुरू करना चाहती हैं, तो यह आपके लिए काफी अच्छा अवसर हो सकता है। ऑर्गेनिक खाद बनाना तो आप रसोई घर से ही सीख चुकी हैं। आपको केवल सरकारी योजनाओं की जानकारी पता करनी है और सरकारी अधिकारियों के सामने अपने प्रोजेक्ट का प्रेजेंटेशन देना है। 

business ideas for retired employees in india 

सेवानिवृत्ति शासकीय कर्मचारियों के लिए इस बिजनेस में इन्वेस्टमेंट करना कितना फायदेमंद है, शायद बताने की जरूरत नहीं। यह एक ऐसा बिजनेस है जिसे भारत के प्रधानमंत्री भी प्रमोट कर रहे हैं। आप शासकीय कर्मचारी रहे हैं। शहर के बाहर बाद फार्म हाउस खरीद सकते हैं। सरकारी योजनाओं की जानकारी, कौन सा लाभ कहां से मिलेगा और अधिकतम लाभ कैसे प्राप्त करें। यह सब कुछ आपसे बेहतर कौन जानता है। 

profitable business ideas in india 

इस बिजनेस में प्रॉफिट ही प्रॉफिट है। कच्चा माल लगभग फ्री में मिल जाता है, केवल ट्रांसपोर्टेशन का खर्चा आता है। यदि सरकारी संपर्क अच्छे हैं तो नगर पालिक निगम की गाड़ी आपके प्लॉट पर फ्री में कच्चा माल छोड़कर जाएगी। ऑर्गेनिक खाद बनाने के लिए किसी मशीन की जरूरत नहीं है। थोड़े बहुत उपकरण चाहिए होते हैं। केवल पैकिंग के लिए सबसे ज्यादा खर्च होगा। यानी 10% की लागत पर 90% का मुनाफा होगा। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article)

व्हाट्सएप में प्रतिदिन बिजनेस आइडियाज एवं बिजनेस न्यूज़ प्राप्त करने के लिए कृपया यहां क्लिक करके व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वाइन करें। पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !