BHOPAL NEWS - बच्चों की डेंटल समस्याओं के लिए फ्री इलाज, स्पेशलिस्ट की नियुक्ति

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के जिला चिकित्सालय, जेपी हॉस्पिटल में जिला शीघ्र हस्तक्षेप केंद्र में बच्चों को आधुनिक दंत चिकित्सा सेवाओं की शुरुआत की जा रही है। बच्चों की दांत संबंधी समस्याओं के विशेषज्ञिय उपचार की सेवाएं पेडोडॉन्टिस्ट द्वारा दी जायेंगी। इसके लिए केंद्र में बाल दंत रोग विशेषज्ञ डॉ. सौम्या राठी (MDS Paedodontics & Preventive Dentistry) की सेवाएं ली गई है। 

District Early Intervention Center में किन बीमारियों का इलाज

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी भोपाल डॉ. प्रभाकर तिवारी ने बताया कि राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत जिला चिकित्सालय परिसर (जेपी हॉस्पिटल) में संचालित जिला शीघ्र हस्तक्षेप केंद्र में जन्म से लेकर के 18 वर्ष तक की आयु के बच्चों को जन्मजात विकृतियों, बीमारियों, पौष्टिकता की कमी, विकासात्मक विलंब अंतर्गत विभिन्न प्रकार की समस्याओं का नि:शुल्क उपचार दिया जाता है। बच्चों में पाई जाने वाली दातों की समस्याओं के लिए केंद्र में पूर्व से ही दंत चिकित्सक उपलब्ध है। बच्चों को आधुनिक और विशेषज्ञ उपचार उपलब्ध करवाने के लिए पेडोडॉन्टिस्ट की सेवाएं ली गई है। जिसकी शुरुआत सोमवार से की जा रही है। 

50% बच्चों में दंत रोग समस्या पाई जाती है

सामान्यतः 50% बच्चों में दंत रोग समस्या पाई जाती है। वर्तमान में इस केंद्र में प्रतिदिन 10 से 12 बच्चे दांत संबंधी  विभिन्न समस्याओं के उपचार के लिए आ रहे हैं। डी. ई.आई.सी.में दंत रोग संबंधित ओरल प्रोफिलेक्सिस, एक्सट्रैक्शन ऑफ़ टीथ ,टेंपरेरी एंड परमानेंट रेस्टोरेशन, पल्पेक्टोमी और पल्पोटोमी, आरसीटी, माइनर सर्जिकल प्रोसीजर, कंपोजिट रीस्टोरेशन एसथेटिक एसथेटिक रेस्टोरेशन डायरेक्ट एंड इनडायरेक्ट पल्प कैपिंग की निःशुल्क सुविधा उपलब्ध है। 

⇒ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।
Tags

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !