12वीं के बाद मल्टीनेशनल कंपनी में जॉब के लिए 8 सबसे बेस्ट शॉर्ट टर्म कोर्स with high salary

भारत में करोड़ों विद्यार्थियों को कक्षा 12 के बाद अपने प्रोफेशनल लाइफ शुरू करनी पड़ती है। कोई नौकरी, कोई जॉब सर्च करना पड़ता है। इसके पीछे के कारण बहुत सारे हो सकते हैं, अपन डिस्कस नहीं करेंगे लेकिन यदि आपको भी कक्षा 12 के बाद जॉब करनी पड़ रही है तो शायद हम आपकी हेल्प कर सकते हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसे शॉर्ट टर्म कोर्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें 3 महीने में पूरा करके आप किसी मल्टीनेशनल कंपनी में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 

8 best short term courses for job in multinational company after 12th

Data science boot camp - सबसे मूल्यवान शॉर्ट टर्म कोर्स है। डाटा साइंटिस्ट की जरूरत पूरी दुनिया की मल्टीनेशनल कंपनियों को हमेशा बनी रहती है। एक अच्छा डाटा साइंटिस्ट 60 लाख रुपए वार्षिक और इससे ज्यादा कमा सकता है। यह कोई कठिन कोर्स नहीं है। इसमें मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इत्यादि टेक्नोलॉजी का उपयोग करते हुए उपलब्ध डाटा का विश्लेषण करना सिखाया जाता है। एक अच्छा डाटा साइंटिस्ट, जन्मजात होता है। शॉर्ट टॉप कोर्स में केवल उसे तकनीक का उपयोग करना सिखाया जाता है। 

Cyber security के क्षेत्र में डिमांड लगातार बढ़ती चली जा रही है। यह ऑनलाइन सिक्योरिटी एजेंसी जैसा है। जिस प्रकार सिक्योरिटी गार्ड आपकी सुरक्षा करता है वैसे ही साइबर सिक्योरिटी ऑफीसर्स, किसी भी कंपनी के सॉफ्टवेयर और डाटा की सुरक्षा करते हैं। हैकर्स को सिस्टम में घुसने से रोकते हैं। दुनिया के ज्यादातर सबसे चर्चित हैकर्स और साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट, 10वीं या 12वीं पास होते हैं। क्योंकि इसमें एजुकेशन नहीं बल्कि स्किल की जरूरत होती है। 

Software development मल्टीनेशनल कंपनियों को कई प्रकार के सॉफ्टवेयर की जरूरत होती है। सॉफ्टवेयर के मेंटेनेंस के लिए अधिकारियों की नियुक्ति की जाती है। सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट कोर्स करके आप सॉफ्टवेयर डेवलप करने वाली कंपनी में जॉब प्राप्त कर सकते हैं। या फिर किसी भी कंपनी में सॉफ्टवेयर मेंटिनेस स्टाफ के लिए अप्लाई कर सकते हैं। आज की तारीख में ऐसी कोई मल्टी नेशनल कंपनी नहीं है, जिसमें सॉफ्टवेयर मेंटिनेस स्टाफ की भर्ती नहीं होती हो। 

Digital marketing कोर्स करके आप अपनी डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी खोल सकते हैं। भारत में कई बड़ी डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी स्थापित हो चुकी है। आप उनमें नौकरी कर सकते हैं। ऐसे किसी भी कंपनी में काम कर सकते हैं, इसके प्रोडक्ट या सर्विसेज को डिजिटल मार्केटिंग की जरूरत होती है। आजकल तो वार्ड के पार्षद को भी डिजिटल मार्केटिंग की जरूरत पड़ने लगी है।

Graphic designing का कोर्स करके आप एक प्रोफेशनल ग्राफिक डिजाइनर बन सकते हैं। मात्र 3 महीने के भीतर आप ग्राफिक डिजाइनिंग के लिए कई सॉफ्टवेयर सीख सकते हैं। दुनिया में कितने भी AI सॉफ्टवेयर आ जाए, लेकिन ग्राफिक डिजाइनर की जरूरत कभी खत्म नहीं होगी। क्योंकि ग्राफिक डिजाइनिंग में सबसे इंपॉर्टेंट होती है आपकी क्रिएटिविटी। असली बात तो यह है कि दुनिया भर के ग्राफिक डिजाइनर इंटरनेट पर जो कुछ भी क्रिएट करते हैं, AI उनसे सीख कर ही नए डिजाइन बनाता है। यानी AI हमेशा ग्राफिक डिजाइनर के पीछे चलता है और चलता रहेगा। 

Event management जीरो इन्वेस्टमेंट पर शुरू होने वाला एक सबसे अच्छा बिजनेस है। इवेंट मैनेजमेंट का कोर्स करके आप किसी इवेंट मैनेजमेंट कंपनी में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं अथवा अपनी इवेंट मैनेजमेंट कंपनी शुरू कर सकते हैं। 12वीं पास लाखों विद्यार्थी 10-20 हजार रुपए मासिक वेतन के लिए पूरे 30 दिन तक 10-10 घंटे काम करते हैं जबकि यदि महीने भर में 2 अच्छे इवेंट मिल गए तो ₹50000 की कमाई आसानी से हो जाती है। 

Web developer की डिमांड लगातार बढ़ती चली जा रही है। हालांकि इंटरनेट पर बहुत सारे ऑटोमेशन मौजूद है परंतु भारत में जिन लोगों को व्हाट्सएप की सेटिंग चेंज करना नहीं आती, क्या उनसे उम्मीद की जा सकती है कि वह कभी भी अपनी वेबसाइट डिजाइन और डेवलप कर पाएंगे। उन्हें हमेशा एक वेबसाइट डेवलपर की जरूरत बनी रहेगी। यह कोर्स करके आप किसी भी कंपनी में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं अथवा अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। जिस वेबसाइट को तैयार करने के लिए बाजार में ₹15000 मिलते हैं, उसको बनाने में अधिकतम ₹3000 का भी खर्चा नहीं आता। 

Video editor एकदम नया और BOOM करता हुआ करियर है। लाखों यूट्यूब चैनल शुरू हो चुके हैं। बड़ी कंपनियों से लेकर शहर के छोटे दुकानदार तक हर कोई अपने प्रोडक्ट के विज्ञापन के लिए वीडियो बना रहा है। मोबाइल में कैमरा होने के कारण वीडियो शूट करना बहुत आसान हो गया है, लेकिन वीडियो एडिट करना आसान काम नहीं है। इसके लिए लोगों को प्रोफेशनल वीडियो एडिटर की जरूरत होती है। आपके घर बैठे काम मिलेगा। किसी भी कंपनी में नौकरी मिल सकती है और वीडियो एडिटिंग करने वाली कंपनियों में तो जैसे एक खाली कुर्सी आपका इंतजार कर रही है। 

 पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें  ✔ यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें। ✔ यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !