Upcoming IPO - अपनी दुकान नहीं खोल सकते तो इन दो ज्वेलर्स कंपनियों में साझेदारी कर लीजिए

यदि आप नौकरी करते हैं और बिजनेस के लिए टाइम नहीं है। यदि आप बिजनेस करना चाहते हैं लेकिन आपके पास लाखों रुपए का कैपिटल इन्वेस्टमेंट नहीं है। या फिर ऐसे ही कोई दूसरे कारण है, जिसके चलते आप बिजनेस नहीं कर पा रहे हैं तो आपके लिए शेयर बाजार में बहुत सारे विकल्प उपलब्ध है। गुजरात और राजस्थान की दो बड़ी ज्वेलर्स कंपनियां अपना आईपीओ लेकर आई है। आप मिनिमम इन्वेस्टमेंट करके इन कंपनियों के कारोबार में साझेदार बन सकते हैं। 

RBZ Jewellers Limited IPO

रतन भूषण ज्वेलर्स लिमिटेड की स्थापना सन 2008 में हुई है। इसके प्रमोटर श्री राजेंद्र कुमार कांतिलाल जवेरी और श्री हरित राजेंद्र कुमार जवेरी हैं। कंपनी का रजिस्टर्ड ऑफिस अहमदाबाद गुजरात में है। पिता पुत्र की जोड़ी बाजार में धूम मचा रही है। यह कंपनी एंटीक गोल्ड ज्वेलरी का कारोबार करती है। जिसमें जड़ाउ, मीना और कुंदन का काम शामिल है। भारत के 19 राज्यों के 72 शहरों में कई बड़े ज्वेलर्स इनसे एंटीक गोल्ड ज्वेलरी खरीद कर अपने ग्राहकों को बेचते हैं। अहमदाबाद में Harit Zaveri के नाम से इनका अपना एक बड़ा शोरूम है। लगभग 24000 स्क्वायर फीट के कारखाने में 250 कारीगर आभूषणों के निर्माण का काम करते हैं। इनकी सेल्स टीम में 185 सदस्य हैं। 

RBZ Jewellers Limited Financial Information (बही खाता)

  • कंपनी की संपत्ति 123 करोड़ से बढ़कर 206 करोड़ हो गई है। 
  • कंपनी का रेवेन्यू 289 करोड़ था और 289 करोड़ ही है। 
  • Reserves and Surplus 51 करोड़ से बढ़कर 61 करोड़ हो गए हैं। 
  • नेट वर्थ 55 करोड़ से बढ़कर 92 करोड़ हो गई है। 
  • कंपनी पर बैंक लोन और दूसरी सभी प्रकार की उधारी 55 करोड़ से बढ़कर 96 करोड़ हो गई है। 
  • प्रॉफिट आफ्टर टैक्स 10 करोड़ से बढ़कर 22 करोड़ हो गया है। 
  • पिछले 1 साल में कंपनी के प्रॉफिट आफ्टर टैक्स में 55% की वृद्धि हुई है। 
उपरोक्त सभी आंकड़े फाइनेंशियल ईयर क्लोजिंग डेट 31 मार्च 2021 और 31 मार्च 2023 के हैं। सरलता से समझने के लिए लगभग कर दिए गए हैं। 

Motisons Jewellers Limited IPO

इस कंपनी की स्थापना सन 1997 में की गई थी। श्री संदीप छाबड़ा, श्री संजय छाबड़ा, श्रीमती नमिता छाबड़ा और श्रीमती काजल छाबड़ा इस कंपनी के प्रमोटर है। कंपनी का रजिस्टर्ड ऑफिस जयपुर राजस्थान में है। मोती संस ज्वेलर्स लिमिटेड गोल्ड के अलावा डायमंड और कुंदन के आभूषणों का कारोबार करती है। इस कंपनी में मोती चांदी और प्लैटिनम सहित अन्य धातुओं के आभूषण भी बनाए जाते हैं। प्रमोटर्स का दावा है कि वह जीवन के हर अवसर और हर आयु वर्ग के लिए आभूषणों का निर्माण करते हैं। उनके पास 20 वर्ष का अनुभव है। 

Motisons Jewellers Limited Financial Information (बही खाता)

  • कंपनी की संपत्ति 275 करोड़ से बढ़कर 306 करोड़ हो गई है। 
  • कंपनी का रेवेन्यू 213 करोड़ से बढ़कर 314 करोड़ हो गया है। 
  • नेट वर्थ 100 करोड़ से बढ़कर 115 करोड़ हो गई है। 
  • Reserves and Surplus कंपनी द्वारा घोषित नहीं किए गए हैं। 
  • कंपनी के ऊपर बैंक लोन एवं अन्य उधारी 141 करोड़ से बढ़कर 151 करोड़ हो गई है। 
  • प्रॉफिट आफ्टर टैक्स 10 करोड़ से बढ़कर 15 करोड़ हो गया है। 
  • कंपनी का रेवेन्यू 1 साल में 47% और प्रॉफिट आफ्टर टैक्स 52% बढ़ गया है। 
उपरोक्त सभी आंकड़े फाइनेंशियल ईयर क्लोजिंग डेट 31 मार्च 2021 और 31 मार्च 2022 के हैं। क्लोजिंग डेट 31 मार्च 2023 के आंकड़े कंपनी द्वारा प्रस्तुत नहीं किए गए हैं। 

इन दोनों कंपनियों में निवेश करने के लिए आपको थोड़ा इंतजार करना होगा। कंपनी को अभी तक आईपीओ की ओपनिंग डेट नहीं मिली। 

 पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें  ✔ यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें। ✔ यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !