MP BOARD NEWS - कक्षा 9 में नामांकन के लिए आयु सीमा संबंधी पत्र, यहां पढ़िए

Madhya Pradesh Board of Secondary Education Bhopal द्वारा कक्षा 9 में नामांकन के लिए आयु सीमा संबंधी विसंगति को दूर करने के लिए स्पष्टीकरण जारी कर दिया है। इसके साथ ही दिनांक 30 नवंबर तक नामांकन की ऑनलाइन सुविधा प्रदान की गई है। उल्लेखनीय है कि यह एक बड़ी समस्या थी और कई स्टूडेंट्स के पैरंट्स ने भोपाल समाचार के माध्यम से इस मुद्दे को उठाया था। यहां क्लिक करके पढ़ सकते हैं।

समस्या क्या थी

राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत निर्धारित किया गया है कि 5 साल से कम उम्र के बच्चे का कक्षा एक में एडमिशन नहीं हो सकता। इस फार्मूले के कारण 13 वर्ष से कम आयु के विद्यार्थी का कक्षा 9 में एडमिशन नहीं हो सकता। जबकि मध्य प्रदेश में 4 से 5 साल आयु वाले बच्चों को कक्षा एक में प्रवेश दे दिया जाता था। तब राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू नहीं थी। ऐसे हजारों बच्चे कक्षा 8 पास करने के बाद कक्षा 9 में प्रवेश प्राप्त कर चुके हैं। उनकी आयु 12 वर्ष से अधिक लेकिन 13 वर्ष से कम है। नवीन राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत उनका नामांकन नहीं हो पा रहा है। नामांकन की लास्ट डेट 31 अक्टूबर थी और 27 अक्टूबर को भोपाल समाचार ने चुनावी शोर के बीच में इस मुद्दे को प्रमुखता से उठाया था।

भोपाल समाचार डॉट कॉम की खबर का असर

माध्यमिक शिक्षा मंडल, मध्य प्रदेश, भोपाल के सचिव ने समस्त संबंधित स्कूलों के प्राचार्य को पत्र के माध्यम से सूचित किया है कि, मध्यप्रदेश शासन, स्कूल शिक्षा विभाग एवं राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा कक्षा 1 में प्रवेश हेतु न्यूनतम आयु सीमा 5+ निर्धारित की गई है।

मध्यप्रदेश शासन, स्कूल शिक्षा विभाग के आदेश दिनांक 09.11.2023 द्वारा केवल शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिये न्यूनतम आयु सीमा में शिथिलता प्रदान की गई है। शासन के आदेश के अनुक्रम में शैक्षणिक सत्र 2023-24 में 13 वर्ष पूर्ण न करने वाले छात्रों के नामांकन करने के लिये दिनांक 30.11.2023 तक ऑनलाईन सुविधा प्रदान की जाती है। कृपया संबंधित संस्था प्राचार्य ऐसे छात्रों के कक्षा 9वीं के नामांकन निर्धारित समयावधि में पूर्ण करना सुनिश्चित करें। 


 पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें  ✔ यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें। ✔ यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !