पूरा बेडरूम प्रदूषण मुक्त बनाने वाली इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, मात्र ₹500 में - HINDI NEWS

प्रदूषण पूरे भारत की समस्या बनता जा रहा है। हमारा विकास ही इस प्रदूषण के लिए जिम्मेदार है। विकास की प्रक्रिया को रोक नहीं जा सकता, इसलिए प्रदूषण से लड़ाई शुरू करनी होगी। इसी जंग में साथ देने के लिए एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस मार्केट में काफी पॉपुलर होती जा रही है। इस उपकरण को ह्यूमिडिफायर (Humidifier) कहते हैं। इसकी कीमत मात्र ₹500 से शुरू होती है और ₹5000 तक जाती है। 

Humidifier क्या काम करता है 

हवा में मौजूद प्रदूषण से लड़ने वाली इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस ह्यूमिडिफायर में दो यूनिट लगी होती है। पहली यूनिट में एक टैंक होता है और दूसरी यूनिट का नाम वेपराइजर है। टैंक में पानी भर दिया जाता है। दूसरी यूनिट वेपराइजर इस पानी को भाप में बदलने का काम करती है। जैसे ही आप अपने कमरे में ह्यूमिडिफायर को ऑन करते हैं। गर्म पानी की भाप कमरे में फैलने लगती है और हवा में मौजूद प्रदूषण के कणों को अपने साथ लेकर जमीन पर गिर जाती है। यह प्रक्रिया बड़ी तेजी से और निरंतर चलती है। इसके कारण कुछ ही समय में पूरे कमरे में से प्रदूषण खत्म हो जाता है। इसके बाद सारी रात आप चैन की नींद सो सकते हैं, पढ़ाई कर सकते हैं अथवा वर्क फ्रॉम होम कर सकते हैं। 

Humidifier सस्ती और महंगी डिवाइस में क्या अंतर है

टेक्नोलॉजी के मामले में दोनों डिवाइस में कोई अंतर नहीं है, केवल क्षमता का अंतर है। ₹500 वाली डिवाइस 10X10 के कमरे को ही प्रदूषण मुक्त कर पाती है, जबकि बड़ी डिवाइस बड़े कमरे के प्रदूषण को साफ कर देती है। सबसे अच्छी बात यह है कि इस पूरी प्रक्रिया में किसी भी प्रकार के केमिकल का उपयोग नहीं किया जाता। सादा पानी जो आप अपने घर में उपयोग करते हैं, वही इस उपकरण के लिए काफी है। 

डिस्क्लेमर- यह समाचार केवल आपको जानकारी देने के लिए है। इस इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को कई कंपनियां बना रही हैं इसलिए हम ना तो किसी कंपनी का नाम बता रहे हैं और ना ही कोई लिंक शेयर कर रहे हैं। आप रिटेल मार्केट में अथवा ऑनलाइन सर्च कर सकते हैं। अपनी जरूरत और पसंद के हिसाब से खरीद सकते हैं। 


✔ व्हाट्सएप में प्रतिदिन बिजनेस आइडियाज एवं बिजनेस न्यूज़ प्राप्त करने के लिए कृपया यहां क्लिक करके व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वाइन करें। ✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !