Stock Market - इस सप्ताह यह 5 शेयर, बाजार पर छाए रहेंगे, निवेशक दीपावली मनाएंगे

दीपावली से पहले शेयर बाजार में रौनक लौटने वाली है। सभी कंपनियों द्वारा Q2-24 के नतीजे घोषित किया जा रहे हैं। पिछले 3 महीना में कई कंपनियों ने रिकॉर्ड प्रदर्शन किए हैं। इसके कारण उनके शेयर की डिमांड बढ़ रही है और कीमत में वृद्धि हो रही है। हम आपको पांच महत्वपूर्ण कंपनियां बता रहे हैं जिनकी कुंडली में अच्छे रिटर्न के योग बन रहे हैं। 

Reliance Industries - दीपावली से पहले दीपावली मनाएंगे

Reliance Industries ने इस वित्तीय वर्ष के सेकंड क्वार्टर का रिजल्ट घोषित कर दिया है। कंपनी के ग्रंथ रेवेन्यू में 1.2% की वृद्धि हुई है। EBITDA 30.2% हो गया है। कंपनी का नेट प्रॉफिट 29.7 प्रतिशत ऊपर आ गया है। शेयर बाजार के लिए यह एक बड़ा और उत्साहवर्धक का आंकड़ा है। यही उत्साह स्टॉक मार्केट में दिखाई भी दिया। रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर्स की डिमांड बढ़ने लगी। जिसके कारण कीमत में 1.77% की वृद्धि हो गई। माना जा रहा है कि Q2-24 के नतीजा का असर सोमवार को भी दिखाई देगा और कम से कम एक सप्ताह तक रिलायंस इंडस्ट्री के शेरहोल्डर्स दिवाली मनाएंगे। 

IDFC First Bank - आतिशबाजी देखने को मिलेगी

IDFC First Bank ने भी Q2-24 का रिजल्ट घोषित कर दिया है। नेट प्रॉफिट में 35% की वृद्धि हुई है। बैंक की नेट इंटरेस्ट इनकम 32% बढ़ गई है। ROA या नहीं रिटर्न ऑन ऐसेट 1.07 प्रतिशत बढ़कर 1.16% पर पहुंच गए हैं। ROE- रिटन ओं इक्विटी 10.13% से बढ़कर 11.03% हो गई है। बैंक का ग्रॉस NPA 3.18% से घटकर 2.11% रह गया है। उपरोक्त सारे आंकड़े किसी भी सरकारी अथवा प्राइवेट बैंक के मामले में यह बताते हैं कि बैंक किस प्रकार का प्रदर्शन कर रहा है। IDFC First Bank का मुनाफा बढ़ा है और खतरे कम हुए हैं। इसलिए अनुमान लगाया जा रहा है कि सोमवार से आईडीएफसी फर्स्ट बैंक में भी आतिशबाजी देखने को मिलेगी। 

Bharat Electronics - शेयर्स की कीमत में धमाके होंगे

यह भारत सरकार की कंपनी है जो रक्षा के क्षेत्र में काम करती है Q2-24 के नतीजे में इस कंपनी का प्रॉफिट 33% बढ़ गया है। EBITDA वार्षिक में 17.4% की वृद्धि, एबिटा मार्जिन 350 बेसिस प्वाइंट्स सुधार के साथ 25.2% रहा है। 30 सितंबर 2023 की स्थिति में कंपनी के पास 68728 करोड़ रुपए के ऑर्डर थे। इसलिए माना जा रहा है कि सोमवार से इस कंपनी के शेयर्स की कीमत में धमाके होंगे। 

NTPC - दीपावली की मिठाई जैसी मांग बनी रहेगी

एनटीपीसी तो वैसे भी शेयर मार्केट की हीरो कंपनी है। Q2-24 तिमाही में कंपनी का कंसोलिडेटेड नेट प्रॉफिट और देश प्रतिशत बढ़ गया है। पिछले साल की तुलना में इस साल टोटल इनकम में 1000 करोड रुपए की वृद्धि हुई है। एनटीपीसी (NTPC) के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने 10 रुपए के फेस वैल्यू वाले इक्विटी शेयर पर 2.25 रुपए प्रति शेयर की दर से अंतरिम डिविडेंड देने का फैसला किया है। इसी आधार पर माना जा रहा है कि आने वाले सप्ताह स्टॉक मार्केट में एनटीपीसी के शेयर्स की मांग इस प्रकार बनी रहेगी जैसे दीपावली पर मिठाई की बन जाती है। 

Union Bank - लक्ष्मी गणेश चांदी के सिक्के जैसा

सार्वजनिक क्षेत्र का सरकारी बैंक, यूनियन बैंक काफी अच्छा प्रदर्शन कर रहा है। Q2-24 तिमाही में पिछले साल की तुलना में लगभग 2000 करोड़ का फायदा उठाया है। यूनियन बैंक की वार्षिक ग्रोथ 90% के करीब है। NIL- नेट इंटरेस्ट इनकम 9.89% बढ़ गई है। खाता धारकों द्वारा बैंक में डिपॉजिट 9.04% बढ़ा दिया गया है, और जिस बैंक पर उसके खाताधारक भरोसा करने लगें। अपना डिपॉजिट बढ़ा दें, उसे बैंक की शेयर बाजार में बिल्कुल वैसे ही वैल्यू बढ़ जाती है जैसे दीपावली पर श्री गणेश लक्ष्मी के चित्र वाले चांदी के सिक्के की बढ़ जाती है। 

डिस्क्लेमर:- कृपया इन्वेस्टमेंट का डिसीजन बनाने से पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह मशवरा जरूर करें एवं हमेशा ध्यान रखें कि स्टॉक मार्केट में जब आप इन्वेस्ट करते हैं तो उसका सारा जोखिम हमेशा सिर्फ आपका होता है। 

✔ व्हाट्सएप में प्रतिदिन बिजनेस आइडियाज एवं बिजनेस न्यूज़ प्राप्त करने के लिए कृपया यहां क्लिक करके व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वाइन करें। ✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !