SBI खाताधारकों के लिए गुड न्यूज़- डिजिटल करेंसी पर यूपीआई की सुविधा शुरू - HINDI NEWS

सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि भारत का मुद्रा व्यवहार भी बदल रहा है। पहले फिजिकल करेंसी चलती थी। फिर ऑनलाइन ट्रांजैक्शन शुरू हुए और अब डिजिटल करेंसी का युग शुरू हो गया है। भारत के सबसे बड़े सरकारी बैंक, भारतीय स्टेट बैंक ने अपने सभी खाताधारकों के लिए डिजिटल करेंसी पर UPI की सुविधा शुरू कर दी है। 

भारतीय स्टेट बैंक की ओर से मिली सूचना

भारतीय स्टेट बैंक देश के सबसे बड़े लेंडर, अपने डिजिटल रुपए (e₹) (जिसे सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी भी कहा जाता है) में UPI इंटरऑपरेबिलिटी को लागू करके इनोवेटिव डिजिटल सल्यूशन में लीडिंग बना हुआ है। इस कदम के साथ बैंक का लक्ष्य अपने ग्राहकों को अभूतपूर्व सुविधा और पहुंच प्रदान करना है। एसबीआई दिसंबर 2022 में आरबीआई की रिटेल डिजिटल ई-रुपी प्रोजेक्ट में भाग लेने वाले पहले कुछ बैंकों में से एक था। यूपीआई के साथ सीबीडीसी का इंटिग्रेशन बैंक के लिए एक महत्वपूर्ण छलांग है, जो रोजमर्रा के लेनदेन में डिजिटल करेंसी की स्वीकृति और इस्तेमाल को बढ़ाता है। 

e-Rupee क्या है, यह भारतीय मुद्रा से अलग कैसे हैं

e-Rupee का फुल फॉर्म Electronic Rupee (इलेक्ट्रॉनिक रूपी) है जिसका हिंदी में अर्थ इलेक्ट्रॉनिक रुपया या डिजिटल रुपया होता है। आपके बैंक में जो धनराशि होती है उसे आप कभी भी फिजिकल विड्रॉ कर सकते हैं। यानी यदि आप ऑनलाइन पेमेंट नहीं करना चाहते तो बैंक से अपनी जमा धनराशि के बदले कागज के नोट देने की मांग कर सकते हैं परंतु इलेक्ट्रॉनिक रुपया या डिजिटल रुपया, हमेशा ऑनलाइन रहता है। इसके अलावा सब कुछ सामान है। 

 पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !