मध्य प्रदेश मौसम मानसून - इन बादलों की पारी समाप्त लेकिन दूसरी टीम आने वाली है - MP NEWS

Bhopal Samachar

Madhya Pradesh monsoon and weather forecast 

सूखे के कगार पर पहुंच चुके मध्य प्रदेश को हरा-भरा करने के लिए बंगाल की खाड़ी से आई बादलों की एक टीम ने जबरदस्त बारिश की। कुछ इलाकों में तो त्राहि-त्राहि की स्थिति बन गई। बादल अभी भी आसमान में है लेकिन खतरा 36 जिलों से सिमटकर 6 जिलों पर रह गया है। अगले 24 घंटे में इनकी पारी समाप्त हो जाएगी। इसके बाद आसमान साफ हो जाएगा लेकिन बंगाल की खाड़ी के उत्तर से बादलों की एक और टीम मध्य प्रदेश की तरफ आने वाली है। 

मध्य प्रदेश मौसम का पूर्वानुमान

भारत मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिकों के अनुसार मध्यप्रदेश के अलीराजपुर, झाबुआ, रतलाम और मंदसौर के आसमान पर काफी घने बादल छाए हुए हैं। इसके कारण घनघोर बारिश का दौर चलता रहेगा। मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है। नागरिकों से अपनी जान और माल की रक्षा करने की अपील की है। प्रशासन किसी भी आपातकाल की स्थिति से निपटने के लिए तैयार है एवं जलमग्न इलाकों को खाली करवाया जा रहा है। उपरोक्त के अलावा बड़वानी एवं धार में भी घनघोर बारिश की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 

मध्य प्रदेश का मौसम कब साफ होगा - साप्ताहिक पूर्वानुमान

मध्यप्रदेश के आसमान में फिलहाल जो बादल दिखाई दे रहे हैं, वह गणेश चतुर्थी तक वापस चले जाएंगे। आसमान साफ हो जाएगा। धूमधाम के साथ गणपति बप्पा की स्थापना होगी। ठीक इसी समय बंगाल की खाड़ी के उत्तर से बादलों की एक और बटालियन मध्य प्रदेश की तरफ आगे बढ़ेगी। इसके कारण मध्य प्रदेश के कई जिलों में बारिश होगी। इसमें कितने बादल होंगे और बादलों में कितना पानी होगा, यह कितनी देर तक मध्यप्रदेश के आसमान पर रुकेंगे। इस सब की जानकारी समुद्र से आसमान में जमा हो जाने के बाद ही पता चल पाएगी। 

मध्य प्रदेश मौसम समाचार

पिछले 24 घन्टों के दौरान प्रदेश के भोपाल, इंदौर, उज्जैन, संभागों के जिलों में अधिकांश स्थानो पर नर्मदापुरम, ग्वालियर संभागों के जिलों में अनेक स्थानों पर चम्बल, रीवा, जबलपुर, शहडोल एवं सागर संभागों के जिलों में कहीं कहीं वर्षा दर्ज की गई। 

वर्षा के प्रमुख आंकडे सेंटीमीटर में

कट्ठीवाड़ा 34, जोबट 32, मेघनगर 32, धार 30, अलीराजपुर 30, थांदला 29, बाजना 28 उदयगढ़ 28, बदनावर 27. च. शे. आ. नगर 27 रावटी 26 सरदारपुर 26 रतलाम 24 झाबुआ 24, गंधवानी 22, रामा 22, बाग 22, पीथमपुर 22, धरमपुरी 21 पेटलावद 21 सैलाना 21 राणापुर 20, पिपलौदा 19, महू 19. निसरपुर 18 ताल 18, बड़वाह 18, महेश्वर 18 मनावर 17 उमरबन 17. भीकनगांव 17 तिरला 17, हातोद 16, खंडवा 16 कसारवाड़ 16, सनावद 16, देपालपुर 15, ठीकरी 15, इंदौर 15 सेमी प्रत्येक। 

 पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!