NPS में गारंटीड रिटर्न का फीचर, स्टॉक मार्केट का जोखिम कम होगा - government employees news

National Pension System Trust- शासकीय कर्मचारियों के तीव्र विरोध के बीच NPS Trust ने कर्मचारियों को अपनी तरफ आकर्षित करने के लिए गारंटीड रिटर्न का नया फीचर जोड़ने का फैसला किया है। ट्रस्ट की मीटिंग में सदस्यों के बीच इस सब्जेक्ट पर डिस्कशन हो चुका है। 

OPS के लिए कर्मचारी आंदोलन कर रहे हैं

उल्लेखनीय है कि जनवरी 2004 के बाद सरकारी सेवा में आए कर्मचारियों को नेशनल पेंशन सिस्टम के तहत पेंशन का प्रावधान किया गया है। स्टॉक मार्केट से लिंक होने के कारण इसमें किसी भी प्रकार की कोई गारंटी नहीं है। इसी बात से कर्मचारी परेशान हैं। कर्मचारियों का कहना है कि उन्हें शेयर मार्केट का जोखिम नहीं चाहिए। उन्हें पुराना पेंशन प्लान चाहिए। समाचार प्राप्त हुए की PFRDA 5 प्रतिशत का गारंटेड प्लान लाने जा रहा है। लांच करने से पहले यह पता लगाया जा रहा है कि, कर्मचारियों को यह प्लान पसंद आएगा या नहीं। अपनी सेवाओं की शुरुआत में ही कर्मचारी गारंटीड रिटर्न वाले प्लान का चयन कर सकते हैं। यह वैकल्पिक रहेगा। वे चाहते हैं कि उन्हें मौजूदा व्यवस्था के हिसाब से लाभ मिले तो उनके सामने यह खुला रहेगा। 

NPS की राशि कहां निवेश की जाती है

पेंशन प्लान में कर्मचारी के वेतन से 10% राशि की कटौती की जाती है जबकि सरकार की तरफ से उसके वेतन का 14% शामिल किया जाता है। इस प्रकार वेतन का कुल 24% नेशनल पेंशन सिस्टम के तहत निवेश किया जाता है। यह राशि पीएफआरडीए यूटीआई, एसबीआई और एलआईसी में निवेश की जाती है। इस जमा राशि में से निवेशक नकद जमा राशि का 60 प्रतिशत नकद और 40 प्रतिशत एन्युटी में जमा होने पर पेंशन का भुगतान करते हैं। 

✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !