Business Ideas in Hindi- मात्र ₹50000 में शुरू होने वाले सबसे सफल काम धंधे

Low investment high profit small business from home ideas 

भारत में ऐसे लाखों लोग हैं जिनमें एक सफल बिजनेसमैन के सभी गुण मौजूद हैं परंतु उनके पास पूंजी नहीं है। बैंक में गिरवी रखने के लिए प्रॉपर्टी भी नहीं है। सरकारी गारंटी वाली लोन योजनाओं में हितग्राहियों की संख्या काफी कम रखी जाती है, लेकिन इससे परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम यहां आपको बता रहे हैं ₹50000 से शुरू होने वाले कुछ ऐसे काम धंधे, जिनसे आप अपने बड़े बिजनेस के लिए पूंजी जुटा सकते हैं। चाहे तो इन्हीं बिजनेस को बड़ा बना सकते हैं। 

Food delivery business 

फूड डिलीवरी बिजनेस पर जोमैटो और स्विगी का पेटेंट नहीं है। कोई भी शुरू कर सकता है। आपके पास में केवल एक मोटरसाइकिल होना चाहिए। बैग मात्र ₹3000 में बाजार में मिल जाता है। उस पर अपनी बिजनेस फर्म का नाम और मोबाइल नंबर प्रिंट कराने के लिए ₹500 से ज्यादा नहीं लगते। बस आपका बिजनेस शुरू हो गया है। अपने इलाके के रेस्टोरेंट वालों से संपर्क कीजिए। वह डिलीवरी के बदले कमीशन देंगे। बाद में लोग आपको डायरेक्ट आर्डर करने लगेंगे। आपका कमीशन बढ़ जाएगा। जोमैटो यदि 30% लेता है, आप 20% में काम करिए। 

Offline Dropshipping 

Dropshipping इन दिनों काफी सुर्खियों में है। लोग अपने कंप्यूटर पर बैठकर ग्राहक से काम लेते हैं, सेवा प्रदाता से काम करा कर ग्राहक को दे देते हैं। बीच में मोटा मुनाफा कमाते हैं। यह काम ऑफलाइन भी किया जा सकता है। आपको केवल अपने रंगीन पर्चे छपवाने हैं। सबके घरों में खुद अपने हाथ से देने जाइए। इसका फायदा यह होता है कि लोगों से आप का सीधा संवाद बन जाता है और इस बिजनेस में विश्वास जीतना सबसे पहली शर्त होती है। 

Photography 

प्रोफेशनल फोटोग्राफी अच्छा काम है। बढ़िया क्वालिटी के कैमरे की कीमत ₹50000 से कम होती है। इसके अलावा कुछ भी नहीं चाहिए। जबसे लोगों के पास स्मार्टफोन आ गए हैं, लोग सेल्फी लेने लगे हैं तब से प्रोफेशनल फोटोग्राफी की कीमत और ज्यादा बढ़ गई है। अब तो लोग प्री वेडिंग शूट भी कराने लगे हैं। प्रोफेशनल फोटोग्राफी सीखने के लिए 15 दिन काफी है। 

Home cleaning service 

होम क्लीनिंग सर्विस में किसी रॉकेट साइंस की जरूरत नहीं है। बस कुछ उपकरण चाहिए और कुछ खास प्रकार के केमिकल। एक असिस्टेंट की जरूरत भी होगी। मात्र 1 घंटे में 1000 स्क्वायर फिट का एरिया चकाचक किया जा सकता है। होम क्लीनिक सर्विस सीखने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है। यूट्यूब पर ढेर सारी जानकारी मौजूद है। 

Food Cart 

Chat GPT आ गया है। लाखों कंटेंट राइटर और ग्राफिक डिजाइनर बेरोजगार हो जाएंगे लेकिन दुनिया की कोई भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस Food Cart के बिजनेस को चौपट नहीं कर सकती। एक तो लोगों को CART के पास खड़े होकर खाना अच्छा लगता है। दूसरी बात यह है कि खुद काम करते हैं इसलिए मुनाफा ज्यादा होता है। सबसे खास बात यह है कि सबके हाथ में अपना एक स्वाद होता है। आपको केवल यह पता लगाना है कि आपके हाथ में कौन सा जादू है। आप चाय कॉफी अच्छी बना सकते हैं या पराठे और छोले कुलचे। 

Door to door Salon service 

जिसने अपनी दुकान खोल ली वह फिर किसी के घर जाकर सर्विस नहीं दे पाता। जबकि, बहुत सारे प्रोफेशनल यह चाहते हैं कि उन्हें उनके घर पर ही सलून सर्विस मिल जाए। यह एक बढ़िया अपॉर्चुनिटी है। इसमें केवल उपकरण खरीदने हैं। फर्नीचर और दुकान का पैसा बच रहा है। शुरुआत में व्हाट्सएप पर आर्डर ले सकते हैं। काम चल पड़े तो अपना एक मोबाइल ऐप बना लीजिए। 

छोटे बिजनेस का फ्री विज्ञापन कैसे करें

आजकल विज्ञापन या तो फ्री में कर सकते हो या फिर बहुत महंगे होते हैं। फ्री विज्ञापन करने के लिए थोड़े से परिश्रम की जरूरत होती है। यूट्यूब, फेसबुक, गूगल बिजनेस, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप ग्रुप आपके छोटे से बिजनेस को जमाने में काफी मदद कर सकते हैं। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article. इसी प्रकार के स्मॉल बिजनेस आइडियाज और अन्य जॉब एवं बिजनेस अपॉर्चुनिटी के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है। आपका धन्यवाद।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !